Cyclone Mocha : तेजी बढ़ रहा है “मोचा”तूफ़ान, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; चक्रवात पर IMD ने जारी किया बड़ा अपडेट

न्यूज़ डेस्क। बंगाल की खाड़ी में बन रहा मोचा तूफान किस दिशा की ओर बढ़ेगा अभी इसकी पुख्ता जानकारी नहीं है लेकिन मौसम विभाग ने कहा है कि यह तूफान म्यांमार-बांग्लादेश तट की तरफ जा सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि 12 मई तक इसके तट से टकराने की संभावना है। तूफान को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान का असर तटीय इलाकों में देखने को मिलेगा। कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार तक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवात में तब्दील हो सकता है। बता दें कि इस चक्रवात का नाम यमन ने सुझाया है। यह लाल सागर के एक बंदरगाह शहर के नाम से लिया गया है। कहा जाता है कि इसी शहर ने सबसे पहले कॉफी पेश की थी। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि 11 मई तो तूफान उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और इसके बाद उसकी दिशा बदल सकती है। यह म्यांमार-बांग्लादेश तट की ओर बढ़ जाएगा।

मौसम विभाग का कहना है कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में इस तूफान का असर दिखेगा और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अ लावा अंडमान नीकोबार द्वीपसमूह में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अनुमान है कि दक्षिण-पूर्व बंगाल में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा पर बना पश्चिमी विक्षोभ अब खत्म हो गया है इसलिए धीरे-धीरे तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। हालांकि अभी तीन दिन तक हीटवेव की संभावना नहीं है। राजधानी दिल्ली, यूपी और पंजाब में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। कई जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है लेकिन तेज बारिश की संभावना नहीं है। दिल्ली एनसीआर का तापमान सोमवार को भी सामान्य से दो डिग्री कम दर्ज किया गया।

जम्मू-कश्मीर में इन दिनों बर्फबारी हो रही है। हाल यह है कि डोडा, किश्तवाड़ जिलो में बर्फबारी की वजह से स्कूल बंद क दिए गए। इसके अलावा कई जिलों में भारी बारिश भी हु है। भारी बारिश के चलते निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले 24 घंटे में मौसम में सुधार आ सकता है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.