Akshaya Tritiya 2024: तृतीया पर किए हुए कार्य…. ,जिसका क्षय ना हो, अक्षय तृतीया; चमकेगी इन 4 राशि वालों की किस्मत, जानिये पूजन विधि, जरूर करें यह काम…

धर्म डेस्क(Bns)। सनातन धर्म में अक्षय तृतीया को बेहद खास त्योहार माना जाता है। अक्षय तृतीया को अक्खा तीज के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की उपासना करने से जीवन में तरक्की होती है। अक्षय का अर्थ होता है- जिसका क्षय ना हो। धर्माचार्यों और विद्वानों का कहना है कि अक्षय तृतीया पर किए हुए कार्यों के परिणाम का क्षय नहीं होता है। अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है।

पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाती है। यह दिन बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन स्नान दान, पूजा-पाठ और खरीदारी करने का विशेष महत्व माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन सभी मांगलिक कार्य बिना शुभ मुहूर्त देखे किए जाते हैं। इस साल अक्षय तृतीया 10 मई, दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी। अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी का विधि विधान से पूजन किया जाता है। माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन जो भी काम किए जाते हैं, उनके फल अक्षय रहते हैं यानी उनका फल हमेशा बना रहता है और उसमें कभी कोई कमी नहीं आती है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल अक्षय तृतीया के दिन, 10 मई 2024, शुक्रवार को सुख और समृद्धि के कारक माने जाने वाले बुध ग्रह का मेष राशि में गोचर होने जा रहा है, जो कि कई राशियों के लिए बहुत शुभ रहेगा। आइए जानते हैं कि किन राशियों की किस्मत अक्षय तृतीया के दिन चमकने वाली है?

अक्षय तृतीया के दिन इन राशियों की चमकेगी किस्मत

मेष राशि
मेष राशि वाले जातकों के लिए यह बहुत ही शुभ और अच्छा समय रहेगा। नौकरी या बिजनेस के क्षेत्र में लाभ मिलेगा। मेष राशि वाले जातक नई सफलताएं भी प्राप्त कर सकते हैं। नौकरी के लिए प्रयास कर रहे लोगों को अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आर्थिक वृद्धि के भी संकेत मिल रहे हैं इसलिए आर्थिक लाभ भी प्राप्त हो सकता है। इस दौरान आपको भाग्य का भी भरपूर साथ मिलेगा और कई प्रकार की समस्याएं दूर होंगी, कोई पुरानी इच्छा भी पूरी हो सकती है। पारिवारिक जीवन में भी सुख-समृद्धि के साथ साथ खुशहाली के संकेत मिल रहे हैं।

मिथुन राशि
मिथुन राशि वाले जातकों को अक्षय तृतीया के पर्व से विशेष लाभ मिलने के संकेत मिल रहे हैं। पारिवारिक जीवन में भी सुख-समृद्धि और खुशहाली आएगी। नौकरी या बिजनेस के क्षेत्र में भी सफलता के योग बन रहे हैं। अच्छे कार्य के लिए आपकी प्रशंसा भी हो सकती है, जिससे नौकरी या बिजनेस में उन्नति के भी रास्ते भी खुलेंगे। आर्थिक क्षेत्र में भी लाभ प्राप्त हो सकता है। धन की बचत करने में आप सफलता हासिल करेंगे। वैवाहिक जीवन भी सुखी और खुशहाल रहेगा।

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों को भी बुध ग्रह के गोचर से महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। इस दौरान आपको आमदनी के नए जरिये प्राप्त हो सकते हैं। व्यापार के क्षेत्र में भी लाभ के संकेत मिल रहे हैं। इस दौरान सिंह राशि के जातकों की सेहत भी अच्छी रहेगी। आप नौकरी या बिजनेस के क्षेत्र में भी खुद को अच्छा साबित करेंगे, जिससे सफलता के नए मार्ग खुलेंगे। इसके साथ ही जीवनसाथी या परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने के संकेत भी मिल रहे हैं, मन प्रसन्न रहेगा और तनाव से भी राहत मिलेगी।

तुला राशि
अक्षय तृतीया के पर्व पर तुला राशि के जातकों को भी विशेष लाभ मिलेगा। आमदनी के नए स्रोत मिल सकते हैं और नौकरी या बिजनेस में भी अच्छे प्रदर्शन से आपको पदोन्नति का उपहार मिल सकता है। आर्थिक स्थिति में भी सुधार के संकेत मिल रहे हैं, इस दौरान आप धन की बचत करने में भी सफल रहेंगे। सेहत पर भी अच्छा असर पड़ेगा। पुरानी चल रही समस्याएं भी दूर हो सकती हैं और जीवन में भी बहुत से अच्छे बदलाव दिखाई देंगे। पारिवारिक और दांपत्य जीवन भी सुखी रहेगा।

अक्षय तृतीया पर जरूर करें ये काम
अक्षय तृतीया पर ऐसे कार्य करें, जिससे अक्षय पुण्य की प्राप्ति हो। इस दिन ईश्वर की पूजा, उपासना, ध्यान जरूर करें। व्यवहार को मधुर बनाए रखें। सम्भव हो तो किसी व्यक्ति की सहायता करें। द्वार पर आए लोगों को खाली हाथ न लौटाएं। उन्हें दान-दक्षिणा अवश्य दें। अक्षय तृतीया पर सोना या कीमती वस्तु खरीदना भी शुभ माना जाता है।

  • पंचांग के अनुसार 10 मई को सूर्योदय के बाद सुबह 5.31 से तृतीया तिथि का आरंभ हो रहा है। जो 10 मई की शेष रात्री यानी 11 मई को सूर्योदय से पूर्व 4.23 पर ही समाप्त हो रही है l इस दिन सूर्योदय से दिन में 12.23 तक रोहिणी नक्षत्र का भोग होगा उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र का प्रवेश हो जाएगा l अतिगंड योग दिन में 1.49 तक रहेगा इसके बाद सुकर्मा योग का प्रभाव होगाl
  • गुरु और चंद्रमा वृष राशि में रहेंगे और गजकेसरी नमक शुभ राजयोग बनेगा l खरीददारी के लिए दिन में 1:49 से शेष रात्री 4:23 तक का समय उत्तम रहेगा। विवाह, गृहप्रवेश, गृहारंभ, उपनयन, कर्णवेध इत्यादि शुभ कार्य नही किए जाएंगे l गजकेसरी योग का लाभ वृष राशि, सिंह राशि, वृश्चिक राशि और कुम्भ राशि के जातकों को मिलेगा।
डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। Bns इसकी पुष्टि नहीं करता है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.