#Weather Report: अगले 5 दिन गर्मी करेगी हलाकान – परेशान, IMD ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में रहेगा लू का प्रकोप, यहाँ देखें….

मौसम डेस्क (Bns)। गर्मी और बढ़ते तापमान ने लोगों को परेशान किया हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में लू चलने की भी संभावना जताई है।

मौसम एजेंसी ने यह भी कहा कि मई में देश भर में कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। एजेंसी से बात करते हुए, आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा,”..अप्रैल से लेकर पिछले कुछ दिनों तक, लगातार पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर रहे थे, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हुई।”

उन्होंने आगे कहा कि मई में तापमान बहुत अधिक नहीं था, आज भी कई जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।”

https://x.com/Indiametdept/status/1791746608608297201

उन्होंने आगे कहा, “पंजाब और हरियाणा में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब है और लू की स्थिति उत्तर प्रदेश जैसी ही है… अगले 5 दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है और मध्य प्रदेश और बिहार में 4 दिनों तक। उसके बाद हल्की आंधी आ सकती है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है…” इसी तरह, दक्षिणी राज्यों के लिए, उन्होंने कहा, “अगले 5 दिनों में तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है…”

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है और अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

https://x.com/ANI/status/1791751676841590833

मौसम विभाग ने अपने मौसम परामर्श में कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और बिहार के मैदानी इलाकों में गर्मी से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना जताई है। साथ ही 18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति शुरू होने की चेतावनी जताई गई है। मौसम विभाग ने आगे कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 23 मई तक भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.