चेन्नई: एक कलाकार ने ऑटो रिक्शा को बनाया ‘Vaccine Auto’, टीकाकरण के लिए कर रहा प्रोत्साहित

न्यूज़ डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर अभी भी देशभर में अपना कहर बरपा रही है, हालांकि संक्रमण की दर पहले से काफी हद तक कम हो गई है, लेकिन फिर भी देश भर में रोजाना 50 हजार से ज्यादा नए संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इस महामारी से लड़ने के लिए कई Corona वॉरियर्स सामने आए हैं।

हाल ही में चेन्नई शहर में रहने वाले एक कलाकार ने कोरोना टीकाकरण के फायदों के बारे में बताने के लिए एक नया तरीका अपनाया है। इस कलाकार ने लोगों कोटीकाकरण के लिए प्रस्ताहित करने के लिए एक ऑटो रिक्शा पर Covid -19 टीकों का चित्रण किया है।

जानकारी के अनुसार यह मॉडल आर्ट फर्म – आर्ट किंगडम के संस्थापक बी. गौतम ने तैयार किया है। ज्ञात हो कि इस आर्ट मॉडल को बेकार पाइप, पुरानी प्लास्टिक की बोतलों और प्लाईवुड जैसी अन्य बेकार सामग्री से डिजाइन तैयार किया गया है।

इस ऑटो रिक्शा मॉडल को ऊपर से नीचे तक लाइट ब्लू कलर में रंगा गया है और इसमें सभी तरफ से सीरिंज और वैक्सीन शीशियों की बड़ी प्रतिकृतियां बनाई गईं हैं। Covid -19 टीकों के महत्व को समझाने के लिए ऑटो की छत पर के Vaccine की शीशी जैसी आकृति बनाई गई है।

एक अन्य छोटी Vaccine की शीशी जैसी आकृति इस ऑटो रिक्शा की हेडलाइट के ऊपर भी देखी जा सकती है। इसके अलावा ऑटो रिक्शा के दोनों साइड में एक-एक बड़ी सीरिंज जैसी आकृति को लगाया गया है। खास बात यह है कि बी. गौतम ने इस पहल के लिए ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन के साथ सहयोग किया है।

गौतम ने इस बारे में कहा कि “मैंने पहली बार ऑटो का डिजाइन दो महीने पहले निगम के सामने पेश किया और उनसे सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। ऑटो पर पूरे डिजाइन को बनाने के लिए लगभग दस दिन का समय लगा।” गौरतलब है कि जिस ऑटो रिक्शा पर इस आकृति को बनाया गया है, वह एक अन्य ऑटो ड्राइवर की है।

इस ऑटो रिक्शा का नाम ‘Vaccine Auto’ रखा गया है और इसका इस्तेमाल 15 जोनों में लोगों को Vaccination के लिए प्रोत्साहित करने में इस्तेमाल किया जाएगा। खास बात यह है कि इस पहल को अब तक चेन्नई की जनता से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

गौतम का कहना है कि “ऑटो नुक्कड़ और किनारों में पहुंच सकता है, जहां जनता के पास मीडिया की जानकारी तक नहीं पहुंचती है और जिनको Vaccination को लेकर संदेह है, उनको प्रोत्साहित कर सकता है। लोग ऑटो की रंगीन कलाकृति और टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों को देख रहे हैं।”

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.