Google का ‘सबसे बड़ा’ अपडेट, बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस

नई दिल्ली। गूगल क्रोम एक पॉप्युलर इंटरनेट ब्राउजर है, जिसका इस्तेमाल मोबाइल से लेकर लैपटॉप तक पर किया जाता है। कंपनी ने Chrome ब्राउजर का वर्जन 87 जारी किया है और इसे परफॉर्मेंस और सिक्यॉरिटी के मामले में गूगल के ‘सबसे बड़े रिलीज’ में से एक बताया जा रहा है। इस अपडेट से आपके डिवाइस की बैटरी लाइफ से लेकर इंटरनेट ब्राउजिंग एक्सपीरियंस तक बदलने जा रहा है। ऐसे में यूजर्स को जल्द से जल्द अपना क्रोम ब्राउजर अपडेट करने की सलाह दी गई है।

नए अपडेट से सबसे बड़ा बदलाव क्रोम की परफॉर्मेंस में आएगा। गूगल का दावा है कि क्रोम एक्टिव टैब्स की प्रिऑरिटीज़ करेगा, यानी जो टैब्स एक्टिव नहीं हैं वे स्लीप मोड में चली जाएंगी। इससे सीपीयू का इस्तेमाल 5 गुना कम होगा। यह पहले के मुकाबले 25 फीसदी फास्ट भी हो जाएगा। कंपनी ने टेस्टिंग में पाया कि नए क्रोम का इस्तेमाल करने से बैटरी लाइफ 1.25 घंटे तक बढ़ जाएगी।

गूगल क्रोम के अड्रेस बार में अब यूजर्स को डायरेक्टली सेटिंग्स बदलने की सुविधा मिलेगी। उदाहरण के लिए अगर आप अड्रेस बार में edit passwords या delete history लिखेंगे तो सीधे इनकी सेटिंग्स में जा सकेंगे। क्रोम के न्यू टैब पेज में अब गूगल कार्ड्स जोड़ने जा रहा है। इन कार्ड्स पर क्लिक करके यूजर्स रिलेटेड कॉन्टेंट और हाल ही में विजिट किए गए पेजेस को ओपन कर सकेंगे। इससे यूजर्स का समय बच पाएगा।

नए अपडेट में यूजर्स को NAT Slipstream अटैक से बचने के लिए प्रोटेक्शन दी गई है। यह एक नए प्रकार का साइबर अटैक है जो हाल ही में सामने आया था। इस अटैक के जरिए जालसाजों को फायरवॉल्स बाइपास करके इंटरनल नेटवर्क से कनेक्शन जोड़ने में सहायता मिलती है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.