#VladimirPutin: बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं… रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने फिर बांधे Pm मोदी की तारीफों के पुल…

नई दिल्ली। रूस और भारत की दोस्ती कोई आज की नहीं, बल्कि दशकों पुरानी है। यह समय के साथ लगातार मजबूत होती गई है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Russian President Vladimir Putin) कई बार पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा कर चुके हैं। एक बार फिर से उन्होंने पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधे हैं। रूस स्थित मीडिया आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें ‘बहुत बुद्धिमान व्यक्ति’ बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में भारत विकास में काफी प्रगति कर रहा है।

पुतिन ने वित्तीय सुरक्षा और साइबर अपराध के खिलाफ लड़ाई के क्षेत्र में रूस और भारत के बीच आगे सहयोग की भी उम्मीद जताई। RT न्यूज प्लेटफॉर्म द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो के अनुसार, पुतिन ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “प्रधानमंत्री मोदी के साथ हमारे बहुत अच्छे राजनीतिक संबंध हैं, वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं। और उनके नेतृत्व में भारत विकास में बहुत अच्छी प्रगति कर रहा है। इस एजेंडे पर काम करना भारत और रूस दोनों के हित से पूरी तरह मेल खाता है।”

रूसी राष्ट्रपति पुतिन की टिप्पणी भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली घोषणा को अपनाने के तुरंत बाद आई है। गौरतलब है कि घोषणापत्र में यूक्रेन में चल रहे संघर्ष में शांति स्थापित करने का आह्वान किया गया था, लेकिन इसका दोष रूस पर नहीं डाला गया था, जिसके लिए सभी देशों के बीच सहमति बनाना बड़ी बात थी। नई दिल्ली घोषणापत्र का मॉस्को ने स्वागत किया और इसे मील का पत्थर करार दिया।

गौरतलब है कि पिछले महीने भी, राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी की प्रशंसा की थी और कहा था कि वह मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने में सही काम कर रहे हैं। 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) में एक संबोधन में पुतिन ने कहा, “आप जानते हैं, हमारे पास तब घरेलू स्तर पर निर्मित कारें नहीं थीं, लेकिन अब हमारे पास हैं। यह सच है कि वे मर्सिडीज या ऑडी कारों की तुलना में अधिक मामूली दिखती हैं, जो हम 1990 के दशक में बड़ी मात्रा में खरीदारी की गई, लेकिन यह कोई मुद्दा नहीं है।

मुझे लगता है कि हमें अपने कई साझेदारों का अनुकरण करना चाहिए, उदाहरण के लिए, भारत।” उन्होंने कहा, “वे भारतीय निर्मित वाहनों के निर्माण और उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सही काम कर रहे हैं। वह सही हैं।”

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.