खुशखबरी!: मोदी सरकार ने गेहूं सहित रबी की 6 फसलों पर बढ़ाई MSP, जानें कितना हुआ इजाफा….

नई दिल्ली। किसानों की आमदनी और बढ़ाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने गेहूं, मसूर समेत रबी की 6 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने का फैसला किया है। यह निर्णय बुधवार को मोदी सरकार की केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2024-25 के लिए रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है।

प्रेस ब्रीफिंग में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि रबी की 6 फसलों के MSP को निर्धारित करने का निर्णय किया गया है। तिलहन और सरसों में MSP में 200 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। गेहूं के लिए 150 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।

उन्होंने आगे कहा कि चने के लिए 105 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ोतरी की गई है। मसूर के लिए 425 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। जौ के लिए 115 रुपए और कुसुम के लिए 150 रुपए का इजाफा किया गया है।

18 अक्टूबर हुई मोदी कैबिनेट मीटिंग के किसानों के हित के फैसले के बारे में बताते हुए मंत्री अनुराग ठाकुर कहा कि देश किसानों के जुड़ा हुआ फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि रबी की 6 फसलों की एमएसपी निर्धारित करने का निर्णय किया गया है। मोदी सरकार किसानों का आय डेढ़ गुणा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में यह एमएसपी ज्यादा है।

जानें नए एमएसपी के तहत प्रति क्विंटल रुपए की लिस्ट

  • गेहूं के लिए 2,275 रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी को मंजूरी दी।
  • जौ के लिए 1,850 रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी को मंजूरी दी।
  • चने के लिए 5,440 रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी को मंजूरी दी।
  • मसूर के लिए 6,425 रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी को मंजूरी दी।
  • रेपसीड, सरसों के लिए 5,650 रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी को मंजूरी दी।
  • कुसुम के लिए 5,880 रुपए प्रति क्विंटल के एमएसपी को मंजूरी दी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.