#Israel: हमास के हमले पर इजरायल की चेतावनी, ‘हमास ने बड़ी गलती कर दी’…गाजा में दर्जनों फाइटर जेट्स की बमबारी, अब होगा महायुद्ध

न्यूज़ डेस्क (Bns)। फिलीस्तीन के गाजा पट्टी से संचालित होने वाले आतंतवादी संगठन हमास ने इजराइल के खिलाफ सैन्य अभियान की घोषणा कर दी है और इजराइल पर देर रात के बाद से दनादन रॉकेट्स दागे जा रहे हैं। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, दोपहर 12 बजे भी गाजा की तरफ से इजराइल पर हमले किए जा रहे हैं, जिसके जवाब में इजराइल की आयरन डोम डिफेंस सिस्टम के एक्टिवेट होने की आवाजें सुनी जा सकती हैं।

हमास की सैन्य शाखा अल क़सम ब्रिजेज ने एक ऑपरेशन की घोषणा की है, जिसे वे ‘अल अक्सा फ्लड्स’ कह रहे हैं। उनका कहना है कि अल-अक्सा में चल रहे उकसावों के जवाब में उन्होंने फिलिस्तीनी क्षेत्र से इज़राइल की ओर हजारों रॉकेट दागे हैं। हमास ने कहा है, कि वो इज़रायली जेलों में फ़िलिस्तीनी कैदियों के प्रति उठाए गए इजराइली सरकार कदम के खिलाफ ये हमले शुरू किए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा से दागे गए रॉकेट इजराइल के अश्कलोन में गिरे हैं। वहीं, इजराइल के केफ़र अवीव क्षेत्र में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

गाजा और उसके आस-पास के साथ-साथ मध्य और दक्षिणी इज़राइल- के तेल अवीव और पूर्वी यरुशलम तक अलर्ट सायरन बज रहे हैं। इज़रायली सेना ने गाजा के साथ सीमा क्षेत्र के पास के निवासियों से भी घर के अंदर रहने का आग्रह किया है।

इज़राइल में वाहनों पर सवार सशस्त्र हमास सैनिकों की तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं। इजरायली सैन्य रेडियो रिपोर्ट में कहा गया है, कि फिलिस्तीनी हथियारबंद लोगों ने गाजा से इजरायल में ‘घुसपैठ’ की है।

इस्लामिक आंदोलन हमास ने इजराइल पर सालों में सबसे बड़ा हमला किया, जिसमें गाजा पट्टी से सीमा पार कर रहे बंदूकधारियों पर रॉकेटों से भारी बमबारी की गई। गाजा में रॉकेटों की बौछार के बाद यरूशलेम में सायरन की आवाज सुनी गई।

हमास ने भयंकर गलती कर दी है- इजराइल इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट का कहना है कि हमास ने इजरायल के खिलाफ युद्ध शुरू करके “गंभीर गलती” की है। स्थानीय मीडिया ने उनके हवाले से कहा कि इजरायली सैनिक “घुसपैठ के सभी स्थानों पर दुश्मन से लड़ रहे हैं”। उन्होंने कहा, “इजरायल राज्य इस युद्ध में जीत हासिल करेगा।”

इजराइल काफी कठिन परिस्थितियों में है- राष्ट्रपति इज़रायली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने कहा है, कि इज़रायल “एक बहुत ही कठिन क्षण का सामना कर रहा है” लेकिन वह “उन सभी लोगों पर काबू पा सकता है जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।” एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, उसपर एक बयान में उन्होंने लिखा है, कि “इज़राइल एक बहुत ही कठिन क्षण का सामना कर रहा है। मैं आईडीएफ (इज़राइल रक्षा बल) के कमांडरों और सैनिकों, और सभी सुरक्षा बलों और बचाव सेवाओं को शक्ति प्रदान करना चाहता हूं। मैं इजरायल के उन सभी निवासियों को अपना प्रोत्साहन और शक्ति भेजता हूं, जिन पर हमला हो रहा है।” उन्होंने सभी से होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का पालन करने और आपसी जिम्मेदारी और संकल्प दिखाने का आह्वान किया।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया से प्राप्त फुटेज से पता चलता है कि दक्षिणी इजरायली शहर अश्कलोन में कई इमारतों के पास आग लग गई है, और घटनास्थल से काले धुएं का गुबार उठ रहा है। गोलियों की आवाजें सुनी जा सकती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.