#OpeningCeremony: ओलंपिक उद्घाटन समारोह शुरू, सिंधू-शरत ने की भारतीय दल की अगुआई, सेरेमनी में लहराया तिरंगा…..

अन्तर्राष्ट्रीय/खेल डेस्क(Bns)। पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह भारतीय समायुनार, शुकवार रात को 11 बजे से शुरू हो गया. उद्घाटन समारोह में पीवी सिंधू और अचंत शरत कमल भारतीय दल की अगुआई करेंगे. इस दौरान भारतीय दल ‘एथलीट परेड’ में 12 प्रतिस्पर्धाओं के 78 एथलीट और अधिकारी हिस्सा लेंगे। जिन सभी खिलाड़ियों ने खुद को उद्घाटन समारोह के लिए उपलब्ध कराया है, वे परेड का हिस्सा होंगे।

आम परंपरा से हटकर 205 देशों के खिलाड़ियों ने बारिश की आशंका के बीच पेरिस में सीन नदी पर नावों में ‘देशों की परेड’ में हिस्सा लिया और इसके साथ ही रोशनी के इस शहर में ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह की शुरूआत हो गई। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैन्युअल मैकरोन और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थॉमस बाक के साथ फ्रांस के महान फुटबॉलर जिनेदीन जिदान को पहले से रिकॉर्ड किये गए वीडियो में ओलंपिक मशाल के साथ पेरिस की सड़कों पर दौड़ते दिखाया गया।

https://x.com/TheKhelIndia/status/1816908445679063355

छह किलोमीटर की परेड आस्टरलिज ब्रिज से शुरू हुई जिसमें 85 नावों में 205 देशों के 6800 से अधिक खिलाड़ी सवार थे और एक शरणार्थी ओलंपिक टीम भी थी। भारी संख्या में खिलाड़ियों ने कल स्पर्धायें होने के कारण उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लिया।

ओलंपिक इतिहास में यह पहली बार है जब उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम के अंदर नहीं होकर बल्कि बाहर हो रहा है। पेरिस में यह सीन नदी के किनारे राष्ट्रों की परेड के साथ हो रहा है. परेड ऑस्टरलिट्ज़ ब्रिज से शुरू होगी और ट्रोकाडेरो पर समाप्त होगी।

Mesdames et Messieurs, voici PARIS 🇫🇷✨
Les images sont incroyables 😍😍🔥
#ceremoniedouverture | #OpeningCeremony | #Paris2024

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.