#राम_मंदिर: आस्‍था-खूबसूरती का संगम: हीरा व्यापारी ने तैयार किया ये खास हीरों का हार, जड़े 5 हजार हीरे और 2 किलो चांदी, देखें VIDEO…

नई दिल्ली (डेस्क)। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि में बन रहे भव्‍य राम मंदिर के उद्घाटन की भव्‍य तैयारी की जा रही है। 22 जनवरी 2024 को ऐतिहासिक राम मंदिर का उद्घाटन होगा और भगवान की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्‍ठा होगी। राम मंदिर के निर्माण में देश भर के लोग आगे बढ़कर सहयोग कर रहे है। वहीं सूरत के एक व्‍यवसायी ने अनूठा प्रयास किया है जिसने लोगों का दिल जीत लिया है।

दरअसल राम मंदिर थीम पर गुजरात के सूरत के एक हीरा व्यापारी ने राम मंदिर की थीम पर एक अनोखा और बेहद खूबसूरत हार तैयार किया है। इस हार में 5 हजार अमेरिकन डायमंड जड़ा हुआ है और दो किलो चांदी से ये तैयार किया गया है। इसके अलावा इस हार की चेन में रामायण के पात्र बने हुए हैं। इस हार को 40 कारीगरों ने मिलकर 35 दिनों में तैयार किया है।

चांदी और सोने से तैयार किया राम दरबार

  • इस चांदी और अमेरिकन डायमंड से बने हार के अलावा सूरत के व्‍यवसायी ने सोने और चांदी से शाही दरबार के साथ-साथ राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान की मूर्तियां भी बनाई है। जिसे सरसाना ज्वेलरी एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था।
  • राम मंदिर की थीम पर समर्पित इस हार और मूर्तियों को बनाने का अनूठी पहल सूरत स्थित रसेश ज्वैलर्स ने की है। राम मंदिर पर हार का वजन दो किलो है, जिसमें जटिल शिल्प कौशल की अभिव्यक्ति है, जिसमें 5,000 से अधिक अमेरिकन हीरे, सोना और चांदी से तैयार किया गया है।
  • इसको बनवाने वाले सूरत के हीरा व्‍यवसायी ने बताया राम दरबार और मूर्तियों को अयोध्या भेजा जाएगा, जो राम मंदिर की भव्यता को और बढ़ाने में योगदान देगा। इसे बनाने वाले करीगरों ने कहा हम अपनी कला और शिल्प कौशल के माध्यम से अपना सम्मान देना चाहते थे।
  • सूरत के हीरा व्‍यवसायी की ज्‍वैलरी कंपनी के निदेशक कौशिक ने कहा हम इस हार को किसी व्‍यवसायिक उद्देश्‍य ये नहीं बनाया है, हम दसे राम मंदिर को उपहार में देना चाहते हैं। हमने इसे बिजनेस के इरादे के साथ बनाया कि ताकि हम राम मंदिर को कुछ यादगार उपहार दे सके।
  • सरसाना ज्वेलरी एक्सपो में प्रदर्शित राम मंदिर थीम पर बने हार और मूर्तियों में आस्‍था और खूबसूरती का अजब का संगम देखने को मिला। धार्मिक मूर्तियों को तैयार करने में कीमती धातुओं और रत्नों का उपयोग एक अनोखी और विस्मयकारी परंपरा है, जो कलात्मकता और धार्मिक विरासत दोनों के प्रति सूरत के समर्पण को दर्शाती है।
  • बता दें राम मंदिर ट्रस्‍ट का दावा है कि दिसंबर 2023 के अंत तक आयोध्‍या के राम मंदिर की फिनिशिंग और पहली मंजिल तक के निर्माण पूरा हो जाएगा। राम मंदिर का काम उद्धाटन से पहले जल्‍द से जल्‍द खत्‍म हो जाए इसके लिए इं‍जीनिर्स की देख रेख में आठ-आठ घंटे की 3 शिफ्टों में मंदिर निर्माण का पूरा किया जा रहा है।
  • 22 जनवरी के बाद दर्शकों के लिए खोल दिया जाएगा राम लला का भव्‍य मंदिर अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर 22 जनवरी 2023 को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे।

🙏🏽🙏🏽
#राम_मंदिर 🚩
#अयोध्या
#Ayodhya

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.