प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन से की बातचीत, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की है। जो बिडेन के अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद उनकी और नरेंद्र मोदी की ये पहली बातचीत है। नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम ट्वीट कर लिखा, जो बाइडेन से बातचीत की और उन्हें उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। हमने क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और प्राथमिकताएं पर भी बात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन से उनकी हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति, सुरक्षा के लिए रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए भी बातचीत हुई है। साथ ही दोनों नेता जलवायु परिवर्तन के संबंध में सहयोग को और बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं।

जो बाइडेन ने अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए बीते साल हुए चुनाव में जीत दर्ज की थी। जिसके बाद 20 जनवरी को उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। बिडेन के शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी थी और कहा था कि उनकी सरकार जो बिडेन के साथ भारत अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए काम करेगी लेकिन दोनों नेताओं के बीच कोई बात नहीं हुई थी। 20 जनवरी के बाद नरेंद्र मोदी और बाइडेन के बीच ये पहली बातचीत है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.