बड़ा फैसला :भारत ने कनाडा में Visa सेवाएं Suspend कीं, भारत आने वाले यात्रियों को होगी समस्या

नई दिल्ली। भारत और कनाडा के बीच तल्खी बढ़ती जा रही है। अब भारत ने सख्त कदम उठाते हुए कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा देने पर फिलहाल रोक लगा दी है। भारत की तरफ से लिया गया ये अबतक का सबसे बड़ा एक्शन है।

भारत सरकार ने कहा है कि अगली सूचना तक वीजा सर्विस पर रोक रहेगी। अब तक इस बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन कनाडा में वीजा केंद्रों को संचालन करने वाले बीएलएस इंटरनेशनल ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है।

कनाडा के भारतीय वीजा सेंटर ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है, ”भारतीय मिशन की ओर से जरूरी सूचना- आपरेशनल वजहों के चलते 21 सितंबर 2023 से भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। कृपया आगे के अपडेट के लिए बीएलएस वेबसाइट चेक करते रहें।”

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के एक वरिष्ठ राजनयिक ने इस बात की पुष्टि भी की है। हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तार से जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि नोटिस में सारी बात साफ तौर पर कही गई है। आपको बता दें कि कोरोना काल के बाद यह पहला मौका है, जब भारत ने किसी भी देश के नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं को बंद किया है।

इससे पहले भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी। भारत सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा था- “कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों और हेट क्राइम को ध्यान में रखते हुए सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वहां यात्रा करते हुए विशेष सतर्कता बरतें। हाल में एंटी इंडिया एजेंडे का विरोध करने वाले कई भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के लोगों के खिलाफ हिंसक घटनाएं हुई हैं।”

भारत द्वारा एडवाइजरी जारी करने से पहले कनाडा ने मंगलवार को एडवाइजरी जारी करते हुए जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा के हालात को देखते हुए अपने नागरिकों से वहां न जाने की सलाह दी थी। कनाडाई सरकार ने कहा था कि जम्मी-कश्मीर में आतंकवाद और अपहरण का खतरा है। इसके अलावा असम और मणिपुर में भी न जाने की सलाह दी गई।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.