#madeInIndiaForTheWorld: इसरो का समर्थन और दृढ़ इच्छाशक्ति: चेन्नई के स्टार्ट-अप ने कैसे रचा रॉकेट का इतिहास, Agnikul Cosmos की हो रही तारीफ..

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने गुरुवार को भारत में निजी अंतरिक्ष उपक्रमों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर घोषित किया, क्योंकि अग्निकुल कॉसमॉस ने अपने अग्निबाण रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह उपलब्धि नवंबर 2022 में स्काईरूट एयरोस्पेस द्वारा विक्रम-एस लॉन्च के बाद किसी निजी भारतीय प्रक्षेपण यान की दूसरी परीक्षण उड़ान को चिह्नित करती है।

अग्निबाण रॉकेट की यात्रा चुनौतियों से भरी नहीं थी, क्योंकि अग्निकुल कॉसमॉस ने शुरू में दो दिन पहले सबऑर्बिटल टेक्नोलॉजी डेमोस्ट्रेटर (SOrTeD) परीक्षण उड़ान को लॉन्च करने का प्रयास किया था। हालाँकि, प्री-लॉन्च प्रक्रियाओं के दौरान पाई गई अनियमितताओं के कारण ये प्रयास दो बार निरस्त हो गए।

इन असफलताओं के बावजूद, सफल प्रक्षेपण भारत के बढ़ते अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों की बढ़ती क्षमताओं और योगदान को रेखांकित करता है। इसरो ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर लिखा, “अग्निबाण सोर्टेड-01 मिशन को उनके लॉन्च पैड से सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए @AgnikulCosmos को बधाई। यह एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के माध्यम से पहली बार सेमी-क्रायोजेनिक लिक्विड इंजन की नियंत्रित उड़ान का निर्माण किया गया।”

https://x.com/AgnikulCosmos/status/1535548177432051712

विवरण के अनुसार, लॉन्च श्रीहरिकोटा में इसरो के स्पेसपोर्ट में स्थित अग्निकुल लॉन्च पैड 1 (ALP-1) पर हुआ। इस आयोजन और भविष्य के संचालन की प्रत्याशा में, अग्निकुल कॉसमॉस ने 2022 में अपना खुद का लॉन्च पैड और मिशन नियंत्रण केंद्र स्थापित किया।

इन अत्याधुनिक सुविधाओं को भविष्य में अन्य निजी लॉन्च सेवा प्रदाताओं द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है, जिससे भारत के निजी अंतरिक्ष उद्योग के भीतर एक सहयोगी वातावरण को बढ़ावा मिलेगा। पिछले लॉन्च प्रयास के विपरीत, इस कार्यक्रम को भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) द्वारा लाइवस्ट्रीम नहीं किया गया था, जो इस विशेष मिशन के लिए सार्वजनिक जुड़ाव रणनीति में बदलाव को दर्शाता है।

अग्निबाण रॉकेट ने अपने ऊर्ध्वाधर चढ़ाई को नियंत्रित करने के लिए अपने गिम्बल मोटर्स के माध्यम से थ्रस्ट वेक्टरिंग का उपयोग किया, अंततः लॉन्च पैड से लगभग 30 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले आठ किलोमीटर की ऊँचाई तक पहुँच गया।

https://x.com/AgnikulCosmos/status/1796035200964809043

यह मिशन लॉन्च वाहन की क्षमताओं का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन की गई एक परीक्षण उड़ान थी, और इसमें कोई पेलोड नहीं था। रॉकेट में ग्राउंडब्रेकिंग अग्निलेट इंजन था, जो दुनिया का पहला सिंगल-यूनिट 3डी-प्रिंटेड इंजन था।

उल्लेखनीय रूप से, इस अभिनव इंजन का उत्पादन तीन दिनों के भीतर किया जा सकता है, जिससे अग्निकुल कॉसमॉस संभावित रूप से विभिन्न स्थानों से ऑन-डिमांड लॉन्च की पेशकश कर सकता है।

उड़ान के बाद, रॉकेट ने उड़ान के शुरुआती चरण के दौरान एक मामूली पिचओवर पैंतरेबाज़ी की, उसके बाद लॉन्च के लगभग 40 सेकंड बाद एक विंग बायसिंग पैंतरेबाज़ी की। ये युद्धाभ्यास रॉकेट के नियंत्रण प्रणालियों का परीक्षण करने के लिए किए गए थे, जिसमें इसकी ऑटोपायलट कार्यक्षमता भी शामिल थी।

उड़ान के लगभग 70 सेकंड बाद, वाहन द्वारा अपने प्रक्षेपवक्र को बनाए रखते हुए एवियोनिक्स सिस्टम का परीक्षण किया गया। इसके बाद रॉकेट बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले अपनी उड़ान के सबसे ऊँचे बिंदु पर पहुँच गया। इन घटनाओं के क्रम ने अग्निबाण रॉकेट की प्रणालियों के प्रदर्शन और विश्वसनीयता को प्रमाणित करने के लिए महत्वपूर्ण डेटा प्रदान किया।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.