अब विदेश यात्रा में राहुल गांधी, यूरोप सहित कई देशों में हैं कार्यक्रम; ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सालगिरह में नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ मनाने के लिए, कांग्रेस 7 सितंबर को देश भर के सभी जिलों को कवर करते हुए 722 स्थानों से पैदल मार्च निकालने की तैयारी कर रही है। हालांकि, राहुल गांधी खुद इन समारोहों से अनुपस्थित रहेंगे। दरअसल जब कांग्रेस ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सालगिरह मना रही होगी तब राहुल गांधी यूरोप के पांच दिवसीय दौरे पर होंगे। इस दौरान वे कम से कम चार देशों में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। राहुल गांधी ने पिछले साल 7 सितंबर को कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी। यह यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 4,000 किलोमीटर की यात्रा करने के बाद 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त हुई थी।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल के विदेश यात्रा कार्यक्रम पर, सूत्रों ने कहा कि वह फ्रांस, बेल्जियम, हॉलैंड और नॉर्वे जाएंगे। इस दौरान वह वार्ताएं और कई बैठकों में भाग लेंगे। राहुल गांधी 6 सितंबर को भारत से यूरोप के लिए रवाना होंगे। उनका पहला पड़ाव बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स होगा। अपने अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार, वह यूरोपीय संसद और बेल्जियम संसद के सदस्यों के साथ अलग-अलग बैठकें करेंगे, इसके बाद मीडिया से बातचीत करेंगे और भारतीय प्रवासियों के साथ रात्रिभोज करेंगे। वह मानवाधिकारों पर यूरोपीय संसद की उपसमिति के अध्यक्ष उडो बुलमैन के साथ भी बैठक करेंगे। राहुल का अगला पड़ाव पेरिस (फ्रांस) होगा जहां वह सांसदों के साथ-साथ साइंसेज पो यूनिवर्सिटी के छात्रों के साथ अलग-अलग बातचीत करेंगे।

वहां से, वह नीदरलैंड की यात्रा करेंगे जहां वह हेग में लीडेन विश्वविद्यालय में तीन विश्वविद्यालयों के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद राहुल नॉर्वे जाएंगे जहां उनका विदेश मंत्री के अलावा विपक्ष की नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग के साथ बैठक करने का कार्यक्रम है। वह वहां के सांसदों और बिजनेस लीडर्स के साथ भी बैठकें करेंगे। राहुल गांधी अपनी यात्रा के दौरान इन सभी देशों में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करेंगे।

यात्रा की पहली वर्षगांठ पर राहुल गांधी भले ही अनुपस्थित रहें, लेकिन कांग्रेस इस अवसर को बड़े पैमाने पर मनाने की तैयारी कर रही है। इसने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को इसमें भाग लेने के लिए कहा है। इन नेताओं में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के राज्यों के प्रभारी, राज्य पार्टी प्रमुख, कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता, सांसद और विधायक शामिल हैं। यात्रा के केंद्रीय संदेश को फिर से साकार करने के लिए भारत जोड़ो पदयात्राएं निकाली जाएंगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.