#BREAKING #USA #NewYork: बाढ़ से बेहाल अमेरिका का न्यूयॉर्क, सड़कें बनीं झीलें; इमरजेंसी घोषित

अन्तर्राष्ट्रीय डेस्क। दुनिया के सबसे विकसित देशों में शुमार अमेरिका के कई राज्य भारी बारिश के चलते बाढ़ का सामना कर रहा है। न्यूयॉर्क से लेकर न्यू जर्सी, पेंसिल्वेनिया और कनेक्टिकट तक भारी बारिश से लोग बेहाल हैं। खासतौर से न्यूयॉर्क के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। मैनहट्टन, ब्रुकलिन, क्वींस, ब्रोंक्स, स्टेटन द्वीप और लॉन्ग आइलैंड में अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। शुक्रवार को न्यूयॉर्क सिटी और आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश हुई, जिससे अचानक बाढ़ आ गई।

पूरी मेट्रो लाइनें बंद हो गईं। प्रमुख सड़कें झीलों और तालाबों में बदल गईं और बच्चों को बाढ़ वाले स्कूल भवनों की ऊपरी मंजिलों पर भेजना पड़ा। गवर्नर कैथी होचुल ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी हैं और न्यूयॉर्क वासियों से घर पर रहने का आग्रह किया है। साथ ही बेसमेंट में रहने वाले लोगों को सबसे खराब स्थिति से निपटने को तैयार रहने के लिए कहा गया है। होचुल ने एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए तूफान को “जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली वर्षा घटना” बताया। उनके साथ मेयर एरिक एडम्स भी शामिल थे, जिन्होंने न्यूयॉर्कवासियों को चेतावनी दी कि “यह एक खतरनाक मौसम की स्थिति है और यह खत्म नहीं हुई है।”

ब्रुकलिन इस समय 6 इंच बारिश में डूबा हुआ है जबकि सेंट्रल पार्क में अब तक 5 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यदि आप घर पर हैं, तो घर पर ही रहें। दिन खत्म होने से पहले संभवतः 8 इंच बारिश हो सकती है।” अधिकारियों ने कहा कि न्यूयॉर्क के कुछ लोगों को बाढ़ में डूबी कारों और बेसमेंट अपार्टमेंट से बचाया गया है, लेकिन कोई गंभीर चोट या मौत नहीं हुई है।

अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, कुछ स्थानों पर वर्षा की दर 2 इंच प्रति घंटे से अधिक हो गई। अधिकारियों ने बताया कि ब्रुकलिन नेवी यार्ड में सुबह 8 बजे से 9 बजे तक कम से कम 2.58 इंच बारिश हुई। न्यूयॉर्क सिटी में एक यात्रा सलाह जारी की गई है।

मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी ने कहा कि सबवे में “केवल बेहद सीमित” सेवा उपलब्ध है, और एमट्रैक ग्राहकों को न्यूयॉर्क शहर के अंदर और बाहर ट्रेनों में देरी के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। भारी बारिश के कारण न्यूयॉर्क शहर के लागार्डिया हवाई अड्डे के लिए सभी उड़ानें रोक दी गई हैं। केंद्रीय उड्डयन प्रशासन ने कहा कि हवाईअड्डे के ईंधन क्षेत्र और आसपास की सड़कों पर पानी भर गया है। लागार्डिया में कम से कम 259 उड़ानें रद्द हुई हैं और जॉन एफ कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कम से कम 94 उड़ानें रद्द हुई हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.