#G7Italy: इटली में जॉर्जिया मेलोनी से मिले पीएम मोदी, हाथ जोड़कर किया स्वागत; देखें वीडियो…..

नई दिल्ली। जी7(#G7Italy) शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ में शिरकत करने के लिए इटली पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी समकक्ष इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से शुक्रवार को मुलाकात की। दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवादन ‘नमस्ते’ कहकर किया। पीएम मोदी स्टेज पर जॉर्जिया मेलोनी के साथ कुछ देर हंसते हुए बात करते भी नजर आए। इसके बाद दोनों नेताओं ने कुछ तस्वीरें क्लिक कराईं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी यहां वैश्विक नेताओं के साथ व्यापक मुद्दों पर लगातार द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं। कुछ देर पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात कर रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष क्षेत्रों समेत सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। दोनों नेताओं की मुलाकात इटली के दक्षिणी शहर बारी में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर हुई।

https://x.com/AHindinews/status/1801595239750332739

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी मुलाकात की और कहा कि भारत ‘‘मानव-केंद्रित’’ दृष्टिकोण में विश्वास करता है और शांति का मार्ग “संवाद और कूटनीति” से होकर गुजरता है। मोदी ने इटली के अपुलिया क्षेत्र में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान जेलेंस्की से मुलाकात की। मोदी ने जेलेंस्की के साथ बैठक को ‘‘बहुत उपयोगी’’ बताया और कहा कि भारत, यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को ‘‘और मजबूत’’ करने के लिए उत्सुक है।

प्रधानमंत्री मोदी अपने एक दिन के दौरे में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी द्वारा आयोजित कृत्रिम मेधा यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक सत्र में हिस्सा लेंगे। इस सत्र में पोप फ्रांसिस भी शामिल होंगे। पोप फ्रांसिस के मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.