X-Pm-Modi: पीएम मोदी ने बनाया नया रिकॉर्ड, X पर फॉलोअर्स की संख्या हुई 100 मिलियन के पार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर 100 मिलियन फॉलोवर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके साथ ही, वे दुनिया में ‘एक्स’ पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता बन गए हैं। पिछले तीन साल में पीएम मोदी के एक्स अकाउंट पर तेजी से फॉलोवर्स बढ़े हैं। सिर्फ तीन साल में ही 30 मिलियन यूजर्स प्रधानमंत्री मोदी के अकाउंट से जुड़े हैं। देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के नेताओं से एक्स पर फॉलोवर्स के मामले में पीएम मोदी कहीं आगे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को 38.1 मिलियन यूजर्स फॉलो करते हैं।

https://x.com/ians_india/status/1812484306742169906

भारत की बात करें तो नेता विपक्ष व कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की तुलना में भी पीएम मोदी के फॉलोवर्स बहुत ज्यादा हैं। ‘एक्स’ पर राहुल गांधी के फॉलोवर्स की संख्या 26.4 मिलियन है, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 27.5 मिलियन, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव को 19.9 मिलियन यूजर्स ‘एक्स’ पर फॉलो करते हैं। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव, शरद पवार जैसे नेताओं के फॉलोवर्स की संख्या दस मिलियन से भी कम है। ममता बनर्जी को जहां 7.4 मिलियन यूजर्स एक्स पर फॉलो करते हैं तो तेजस्वी को 5.2 मिलियन और शरद पवार को 2.9 मिलियन यूजर्स फॉलो करते हैं।

पीएम मोदी की लोकप्रियता में पिछले कुछ सालों में लगातार इजाफा हुआ है। यहां तक कि एक्स पर वे कई सेलिब्रिटीज से भी ज्यादा फॉलो किए जाते हैं। क्रिकेटर विराट कोहली, ब्राजीलियन फुटबॉलर नेमार, टेलर स्विफ्ट, लेडी गागा जैसे सेलिब्रिटीज के भी ‘एक्स’ पर फॉलोवर्स पीएम नरेंद्र मोदी से काफी कम हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2009 में ट्विटर (अब एक्स) ज्वाइन किया था और तभी से वे लगातार ट्वीट व रि-ट्वीट्स आदि करते आ रहे हैं। सिर्फ ‘एक्स’ ही नहीं पीएम मोदी अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए प्रधानमंत्री लोगों से जुड़े रहते हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.