#WeatherUpdate : लू की मार से जल्द मिलने वाली है राहत, इन राज्यों में खूब होगी बारिश; मौसम विभाग जारी की ताजा चेतावनी

मौसम डेस्क। चक्रवाती तूफ़ान बिपरजॉय के चलते देश में मॉनसून ठहर गया है। हालांकि मौसम विभाग ने हीटवेव से जल्द राहत मिलने की बात कही है। आईएमडी की ताजा चेतावनी के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उड़ीसा और झारखंड में 20 जून के बाद हीटवेव कंडीशंस में सुधार आएगा। इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों में 20 से 22 जून के बीच भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने यह भी कहा गया है कि लोग गर्मी से बचकर रहें और लगातार तरल पदार्थ का सेवन करते रहें।

भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। इसमें कहा गया है कि धूप में जाने या बहुत मेहनत वाले काम करने से गर्मी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। इसमें भी बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए खास चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि गर्मी से खुद को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। प्यास न लगी हो तो भी ओआरएस, घर पर बने पेय पदार्थ, जैसे-लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन करते हुए खुद को हाइड्रेट रखें।

इसके अलावा मौसम विभाग ने बारिश संबंधी चेतावनी भी जारी की है। इसके मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20 व 21 जून और बिहार व झारखंड में 21 व 22 जून को भारी बारिश की चेतावनी है। वहीं, केरल में 19 जून, पूर्वी मध्य प्रदेश में 20 जून, तमिलनाडु में 19 और 20 जून, उत्तरी पूर्वी राजस्थान में 21 जून, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और यनम में 19 से 21 जून, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और त्रिपुरा में 20 व 21 जून, असम व मेघालय में 22 जून, पश्चिम बंगाल में 19, 21 और 22 जून और उत्तराखंड में 22 व 23 जून को भारी बारिश की चेतावनी है। वहीं, भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी 19 जून को अरुणाचल प्रदेश मिजोरम और त्रिपुरा में 19 जून, उत्तरी पूर्वी राजस्थान में 20 जून, असम और मेघालय में 21 जून, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में 19 व 21 जून को है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.