टमाटर 100-120 रुपए किलो, महंगे टमाटर के ये है 4 ऑप्शन, सब्जी में ऐसे करें इस्तेमाल!

न्यूज़ डेक्स। टमाटर की बढ़ती कीमत ने लोगों को चौंका दिया है। सप्लाई में भारी कमी के कारण टमाटर की कीमतें बढ़ती जा रही हैं। जहां कल तक टमाटर 80-100 किलो मिल रहे हैं। वहीं आज कुछ जगहों पर टमाटर 120 रुपये किलो बेचे जा रहे हैं। ऐसे में लोगों को टमाटर खरीदने से पहले कई बार सोचना पड़ रहा है। यदि आप टमाटर नहीं खरीद पा रहे हैं तो इनकी जगह कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल सब्जी मे कर सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप टमाटर की जगह और कौन से विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं।

टमाटर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं ये चीजें

  • घर में टमाटर हो या ना हो लेकिन टोमेटो सॉस जरूर होता है। ऐसे में आम टमाटर की रंगत देने के साथ-साथ थोड़े मीठे स्वाद के लिए कुछ सब्जी जैसे पनीर आदि में टमाटर सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। वरना सब्जी का स्वाद मीठा हो सकता है।
  • टमाटर की जगह लाल शिमला मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लाल शिमला मिर्च टमाटर की रंगत देने में आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप लाल शिमला मिर्च को पीसकर उसमें हल्का सा सिरका मिला लें। साथ ही सलाद में भी लाल टमाटर की जगह लाल शिमला मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • टमाटर का खट्टापन लाने के लिए आप अपनी सब्जी में आमचूर या विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालांकि इसका अधिक इस्तेमाल करने से बचें नहीं तो सब्जी ज्यादा खट्टी या बिगड़ भी सकती है।
  • टमाटर की जगह आप करौंदे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। करौंदे की रंगत सफेद और गुलाबी होती है। लेकिन इनका खट्टापन सब्जी में टमाटर की जगह को पूरा कर सकता है। हालांकि ध्यान रहे इसके अंदर बीज होते हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से पहले उन बीजों को निकाल दें।
लेख सुचना आधारित है प्रामाणिक नहीं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.