#PMSuryaGharYojana: मोदी सरकार ने ‘PM सूर्य घर’ पर लगाई मुहर, कैबिनेट ने 75,021 करोड़ रुपये की लागत से छत पर सौर सब्सिडी योजना को दी मंजूरी, जानें-कैसे करें आवेदन?

नई दिल्ली। कैबिनेट ने गुरुवार को बड़े फैसले लिए। कैबिनेट ने 75,021 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ एक करोड़ घरों में छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी।

योजना 1 किलोवाट सिस्टम के लिए 30,000, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60,000 और 3 किलोवाट या उससे अधिक सिस्टम के लिए 78,000 की केंद्रीय वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

परिवार राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकेंगे और छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए उपयुक्त विक्रेता का चयन कर सकेंगे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने पहले कहा था कि ठोस सब्सिडी से लेकर, जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी, भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से एकीकृत किया जाएगा, जिससे और सुविधा होगी।

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/ पर जाएं।
  • रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन पर क्लिक करें।
  • आपको पहले कुछ विवरणों के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसमें राज्य, बिजली वितरण कंपनी, बिजली उपभोक्ता संख्या , मोबाइल नंबर और ईमेल शामिल है।
  • एक बार हो जाने के बाद, आगे बढ़ने के लिए अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।
  • अब आप रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन के किसी भी चरण में बैंक डिटेल जमा करना होगा।
  • एक बार जब आपको व्यवहार्यता अनुमोदन मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से संयंत्र स्थापित करवाएं।
  • एक बार स्थापना पूरी हो जाने पर, संयंत्र का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  • पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा। नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण।
  • एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाए। पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और एक रद्द चेक जमा करें। आपको 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में आपकी सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री पर जोर
सरकार ने बृहस्पतिवार (29 फरवरी 2024) को 1.26 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ गुजरात और असम में तीन सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल के प्रस्तावों को मंजूरी देने के बाद दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि तीनों इकाइयों का निर्माण अगले 100 दिन में शुरू हो जाएगा।इस बैठक में कई अन्य अहम फैसले भी लिए गए।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ताइवान की पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प (पीएसएमसी) के साथ साझेदारी में एक सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करेगी। इस संयंत्र की स्थापना गुजरात के धोलेरा में की जाएगी। इसमें 91,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड 27,000 करोड़ रुपये के निवेश से असम के मोरीगाँव में एक सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करेगी। सीजी पावर – जापान की रेनेसा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन और थाइलैंड की स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर संयंत्र लगाएगी। साणंद संयंत्र में 7,600 करोड़ रुपये का निवेश होने का अनुमान है।

#‘PM सूर्य घर’ योजना

#PMSuryaGharYojana

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.