GDP ने लगाई लंबी छलांग, तीसरी तिमाही में आर्थिक विकास दर आंकड़ा उछलकर 8.4% पहुंचा, पूरे वित्त वर्ष में 7.6 प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान, PM मोदी गदगद

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में देश की आर्थिक विकास दर 8.4 प्रतिशत रही जो पाँच तिमाहियों में सबसे ज्यादा है। इसके साथ ही राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने पूरे वित्त वर्ष के लिए विकास अनुमान बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया है।

एनएसओ द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों में कहा गया है कि 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में स्थिर मूल्य पर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 43.72 लाख करोड़ रुपये रहा। वित्त वर्ष 2022-23 की समान तिमाही में यह 40.35 लाख करोड़ रुपये रहा था। इस प्रकार इसमें 8.4 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है जो 2022-23 की पहली तिमाही के बाद सबसे ज्यादा है। इसमें विनिर्माण क्षेत्र की 11.6 प्रतिशत और कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की 9.5 प्रतिशत की वृद्धि दर शामिल है।

एनएसओ ने पूरे वित्त वर्ष के लिए दूसरा पूर्वानुमान भी जारी किया है। इसमें कहा गया है, भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2023-24 में सकल घरेलू उत्पाद की 7.6 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ मजबूत रही, जो वित्त वर्ष 2022-23 की सात प्रतिशत की वृद्धि दर से अधिक है।

इसके अनुसार कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की वृद्धि दर 10.7 प्रतिशत और विनिर्माण क्षेत्र की 8.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। नवीनतम अद्यतन आंकड़े आने के बाद चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए विकास दर पहले के अनुमान 7.8 प्रतिशत से संशोधित कर 8.2 प्रतिशत और दूसरी तिमाही के लिए 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.1 प्रतिशत कर दिया है।

नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी विकास गति को बरकरार रख रहा है, जिसे वैश्विक मंदी के बीच एक चमकीले सितारे के रूप में देखा जा रहा है।

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि भारतीय अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार जारी है। तीसरी तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर भी Q2FY24 में 7.6 प्रतिशत से बेहतर रही है। सरकार के अनुसार, निर्माण क्षेत्र की दोहरे अंक की विकास दर (10.7 प्रतिशत), इसके बाद विनिर्माण क्षेत्र की अच्छी वृद्धि दर (8.5 प्रतिशत) ने वित्त वर्ष 24 में जीडीपी वृद्धि को बढ़ावा दिया है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 8.4 प्रतिशत की शानदार वृद्धि के पीछे इन क्षेत्रों की वृद्धि को भी प्रमुख कारण माना गया है।

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में लिखा- वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में 8.4% की मजबूत जीडीपी वृद्धि भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत और हमारी क्षमता को दिखाती है। हमारे प्रयास तेज आर्थिक विकास लाने के लिए जारी रहेंगे जिससे 140 करोड़ भारतीयों को बेहतर जीवन जीने और एक विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.