India vs South Africa T20 WC: भारत ने 13 साल बाद जीता वर्ल्ड कप, दूसरी बार बना T20 का विश्व चैंपियन, लहराया तिरंगा, अफ्रीका को फाइनल में धोया..🇮🇳🇮🇳🩷🙏

नई दिल्ली। भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीत लिया है। एक वक्त भारतीय टीम मुश्किल में फंस गई थी, जब अक्षर पटेल के एक ओवर में हेनरिक क्लासेन ने 24 रन लूट लिए थे। लेकिन इसके बाद हार्दिक पांड्या ने खतरनाक क्लासेन को आउट कर भारत की न सिर्फ वापसी कराई बल्कि बाद में डेविड मिलर को भी आउट कर जीत दिला दी।

भारत ने यहां अफ्रीकी टीम के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 12 रन पर ही 2 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन यहां से पहले ट्रिस्टन स्टब्स (31), क्विंटन डिकॉक (39) ने टीम को संभाला। जब ये दोनों खिलाड़ी आउट हुए तो हेनरिक क्लासेन (52) और डेविड मिलर (21) की जोड़ी ने ऐसी जुगलबंदी की कि भारत की सांसें ही अटक गई।

क्लासेन एक अलग ही मूड में थे और उन्होंने सिर्फ 27 बॉल में 52 रन की जानदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने अक्षर पटेल के एक ही ओवर में 24 रन लूट लिए। यहां से भारत बैकफुट पर आ चुका था. यह पारी का 15वां ओवर था। क्लासेन ने यहां 2 छक्के और 2 चौके जड़े. यहां से मैच भारत के हाथ से फिसल गया था।

इसके बाद रोहित ने अगला ओवर जसप्रीत बुमराह को दिया, जिन्होंने रनों को रोकने की कोशिश की। उन्होंने सिर्फ 4 रन दिए. इसके बाद हार्दिक पांड्या आए और उन्होंने 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर खतरनाक क्लासेन को आउट कर मैच का रुख मोड़ दिया।

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर एक बार फिर से अपना शिकंजा कस लिया और पारी के 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर उन्होंने डेविड मिलर (21) को आउट कर भारत की जीत लगभग पक्की कर दी। यहां लॉन्ग ऑफ पर सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन कैच लपका. यहां से साउथ अफ्रीका की उम्मीदों ने दम तोड़ दिया भारत ने 7 रन से यह मैच और खिताब अपने नाम कर लिया।

के बीच टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 177 रनों का टारगेट रखा है। विराट कोहली ने शानदार 76 रन बनाए. इस टूर्नामेंट में यह उनकी पहली फिफ्टी है। उनके अलावा अक्षर पटेल ने 47 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की। अक्षर के बाद शिवम दुबे ने भी 16 बॉल में 27 रनों की अहम पारी खेली।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.