global-leader-approval: Pm मोदी दुनिया के सबसे पॉपुलर नेता की लिस्ट में टॉप पर बरकरार, ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग 76 फीसदी

नई दिल्ली। पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. उनको 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 40 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं। पॉलिटिकल इंटेलिजेंस फर्म की ओर से एकत्र किया गया डेटा 22 वैश्विक नेताओं के सर्वे पर आधारित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। अमेरिका स्थित कंसल्टेंसी फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ के एक सर्वे के अनुसार, पीएम मोदी को 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है। पीएम मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर दूसरे नंबर पर हैं, उन्हें 66 फीसदी रेटिंग मिली है। इसके बाद स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट को 58 फीसदी और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा 49 फीसदी रेटिंग मिली है।

पीएम मोदी पिछले कई सालों से इस लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 40 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं, जो मार्च के बाद से उनकी सबसे ज्यादा अप्रूवल रेटिंग है।

पॉलिटिकल इंटेलिजेंस फर्म की ओर से एकत्र किया गया डेटा 22 वैश्विक नेताओं के सर्वे पर आधारित है. 6-12 सितंबर, 2023 तक एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, पीएम मोदी की सूची में सबसे कम डिसप्रूवल रेटिंग है. ये केवल 18 फीसदी है।

जहां तक डिसप्रूवल रेट का सवाल है, तो टॉप 10 नेताओं की लिस्ट में कनाडा के जस्टिन ट्रूडो की डिसप्रूवल रेटिंग सबसे अधिक 58 फीसदी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ के सितंबर सर्वे में भी 76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा था। पिछली रेटिंग्स में भी पीएम मोदी टॉप पर रहे थे।

मोदी मैजिक का है कमाल
अप्रैल के सर्वे में 76 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग के साथ पीएम मोदी ने अपने अमेरिकी और ब्रिटेन के समकक्षों जो बाइडेन और ऋषि सुनक को पीछे छोड़ते हुए ‘सबसे लोकप्रिय’ नेता करार दिया गया था। हाल ही में भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी अपनी चुनावी जीत का श्रेय मुख्य रूप से प्रधानमंत्री मोदी की वैश्विक लोकप्रियता को देती है। उसने चार में से तीन राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीते हैं। बीजेपी ने इस शानदार उपलब्धि को ‘मोदी मैजिक’ करार दिया।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.