##G20Bharat2023: Pm मोदी ने दुनिया के सामने रखी देश की नई पहचान!, डेस्क प्लेट पर इंडिया की जगह लिखा गया ‘भारत’

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में G20 समिट शुरू हो गई है। इसके पहले दिन सभी राष्ट्रध्यक्ष और विदेशी मेहमान प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम पहुंचे। वहां पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी का स्वागत किया, साथ ही समिट की कार्यवाही शुरू करवाई। इस दौरान पीएम मोदी के सामने रखे डेस्क नेम प्लेट ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा।

दरअसल कई दिनों से चर्चा चल रही कि मोदी सरकार इंडिया की जगह देश का आधिकारिक नाम भारत कर सकती है। इसी कड़ी में जब पीएम मोदी G20 में अपनी डेस्क पर पहुंचे, तो वहां उनकी डेस्क प्लेट पर India की जगह Bharat लिखा हुआ था। इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

वैसे ये पहला मौका नहीं है। G20 से जुड़े हर आयोजन में इंडिया की जगह भारत नाम का इस्तेमाल किया जा रहा। सबसे पहले राष्ट्रपति के डिनर इनविटेशन कार्ड से इसकी चर्चा शुरू हुई। उसमें President Of India की जगह President Of Bharat लिखा गया था।

वहीं मोदी सरकार ने 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र बुलाया है। ऐसे में चर्चा शुरू हो गई कि उसमें सरकार देश का आधिकारिक नाम इंडिया की जगह भारत कर सकती है। हालांकि विपक्षी दलों ने इसको राजनीतिक मुद्दा बना दिया।

वहीं समिट की कार्यवाही शुरू करने से पहले पीएम मोदी का संबोधन हुआ। जिसमें उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद विश्व में एक बहुत बड़ा संकट विश्वास के आभाव का आया है। युद्ध ने इसको और गहरा किया है। जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो हम आपसी विश्वास में आए इस संकट पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि ये हम सबके साथ चलने का समय है इसलिए ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ का मंत्र हम सबके लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है। वैश्विव अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल हो, उत्तर और दक्षिण में डिवाइड हो, पूर्व और पश्चिम की दूरी हो, भोजन, ईंधन और उर्वरक का प्रबंधन हो, आतंकवाद साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा या जल सुरक्षा, हमें भावी पीढ़ियों के लिए इसका ठोस समाधान ढूंढना होगा।

#G20bharat2023

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.