DMK सांसद डीएनवी सेंथिलकुमार का हिंदी बेल्ट प्रदेश,’गौमूत्र राज्य’ वाले बयान पर बवाल, BJP ने बताया सनातन का अपमान, कांग्रेस ने किया किनारा

नई दिल्ली। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के सांसद डीएनवी सेंथिल कुमार एस ने मंगलवार को संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में अपनी टिप्पणी से विवाद खड़ा कर दिया। राज्य विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हालिया जीत का मजाक उड़ाते हुए, तमिलनाडु के नेता ने हिंदी हृदय राज्यों पर लक्षित अपमानजनक टिप्पणी की। उन्होंने कहा, “भाजपा की ताकत मुख्य रूप से हिंदी भाषी राज्यों में चुनाव जीतने में है। आप दक्षिण भारत में नहीं आ सकते।” सेंथिलकुमार की टिप्पणी जिसके कारण विवाद हुआ था, उसे संसद के रिकॉर्ड से हटा दिया गया।

ANI वीडियो के अनुसार धर्मपुरी से लोकसभा सांसद डीएनवी सेंथिलकुमार ने लोकसभा में कहा, ”इस देश के लोगों को यह सोचना चाहिए कि इस भाजपा की ताकत मुख्य रूप से हिंदी के गढ़ राज्यों में चुनाव जीतना है, जिन्हें हम आम तौर पर ‘गौमूत्र’ राज्य कहते हैं।” विवाद बढ़ने के बाद भी उन्होंने माफी नहीं मांगी। उन्होंने कहा कि मैंने सदन के अंदर कुछ बयान दिया। उस समय गृह मंत्री और भाजपा सदस्य वहां मौजूद थे। मैंने पहले भी अपने संसद भाषणों में इसका उपयोग किया है। यह कोई विवादास्पद बयान नहीं था। यदि यह किसी को छूता है तो मैं अगली बार इसका उपयोग करने से बचने का प्रयास करूंगा। मैं यह बताने के लिए कुछ अन्य शब्दों का प्रयोग करूंगा कि भाजपा कहां वोट पाने में मजबूत है। वहीं, MDMK (मरुमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के सांसद वाइको ने कहा, “मैं उनके बयान से सहमत हूं, वे सही हैं।”

सेंथिलकुमार के बयान पर भाजपा हमलावर हो गई है। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यह सनातनी परंपरा का बहुत बड़ा निरादर है…सनातनी परंपरा और सनातनियों का इस तरहा का अपमान देश बर्दाश्त नहीं करेगा। चाहे DMK हो या कोई भी, जो देश की आस्था के साथ खिलवाड़ करेगा उसे जनता मुंहतोड़ जवाब देगी। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि इस प्रकार की गंदी बातें करने वाले लोग, जो सनातन को गाली देते थे उन्हें अभी आधा तमाचा लगा है, थोड़े दिन बाद पूरा लगेगा… गौ, गंगा, गीता, गायत्री का अपमान देश नहीं सहेगा।” केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “जो जिस तरह से सोचते हैं वे उसी तरह कहते हैं, इसका भारत की जीवन पद्धति में कितना महत्व है उसका उन्हें अंदाज़ा नहीं है…।” भाजपा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि इस प्रकार की भाषा का खामियाजा उन्हें तीन राज्यों के चुनाव में भुगतना पड़ा है… ऐसी हल्की टिप्पणी करना उचित नहीं है, ऐसे लोगों को लोकसभा(चुनाव) में जनता सबक सिखाएगी।

डीएमके सांसद डीएनवी सेंथिलकुमार एस की ‘गौमूत्र’ टिप्पणी पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि संसद के अंदर एक व्यक्ति क्या कह रहा है, इससे हमारा कोई लेना-देना नहीं है, यह उनका अपना बयान है। हम ‘गौ माता’ का सम्मान करते हैं, हम इस पर मुझे कुछ नहीं कहना। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने ट्वीट किया, “शब्दों का चयन बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। असंसदीय। तुरंत माफी मांगनी चाहिए और अपनी टिप्पणी वापस लेनी चाहिए।” कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि डीएमके की राजनीति अलग है। कांग्रेस उनकी राजनीति से सहमत नहीं है। कांग्रेस ‘सनातन धर्म’ और ‘गौमाता’ में भी विश्वास करती है। हम सभी धर्मों के लोगों को साथ लेकर आगे बढ़ने में विश्वास रखते हैं। कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि DMK के नेताओं की अगर यही हरकतें रही और सनातन धर्म के खिलाफ वे ऐसी ही बकवास करते रहे तो गौमूत्र वाले राज्यों में ही नहीं सांड वाले राज्यों में भी भाजपा का परचम लहरा जाएगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.