Barley Water Benefits: “जौ का पानी” देगा इन बिमारियों से आराम, जिससे आप होंगे और सेहतमंद…जानिए पीने का सही तरीका-समय

हेल्थ डेस्क। प्रकृति ने हमें कई ऐसे खाद्य पदार्थों से नवाजा है जो पोषक तत्वों से भरपूर है और सेहत के लिए लाभकारी है। अगर नियमित रूप से इन्हें खाया पिया जाए तो आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। ऐसा ही एक अद्भुत अनाज है जिसका नाम है जौ… जौ के आटे की रोटियां तो अमूमन सभी ने खाई होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि जौ का पानी नियमित रूप से सेवन करने से आपको कितना फायदा मिलता है? दरअसल जौ में विटामिन बी कॉन्प्लेक्स, डाइटरी फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम जैसे जरूर पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स भी प्रचूर मात्रा में होते हैं…तो चलिए जानते हैं जौ का पानी पीने से मिलने वाले फायदे के बारे में।

  • जौ का पानी पीने के फयादे
    1.जौ का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। दरअसल जौ में सेलेनियम होता है जो रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है।
  • 2.जौ का पानी एक प्राकृतिक वेट लॉस ड्रिंक है। ये पाचन में सुधार करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। ये आपके भोजन को बेहतर ढंग से पचाने और अतिरिक्त कैलोरी को तेजी से जलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद उच्च घुलनशील फाइबर होता है जो वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • 3.बीपी को कम करने के लिए भी जौ के पानी का सेवन किया जा सकता है। जौ में मौजूद बीटा ग्लूकन सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।
  • 4.जौ का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ये किडनी को साफ और फंक्शन में सुधार करने में मदद करता है।
  • 5.जो के पानी से कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में जौ का पानी बहुत लाभकारी है। नियमित सेवन से हृदय रोगों का जोखिम कम होता है।
  • 6. शुगर के रोगियों के लिए जौ का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। ये शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत सहायक होता है।
  • 7.गर्भवती महिलाओं के लिए भी जौ का पानी काफी फायदेमंद है दरअसल इस दौरान महिलाओं को कब्ज की काफी ज्यादा शिकायत होती है, जिसके कारण पाइल्स होने का खतरा बना रहता है। जौ के पानी में मौजूद फाइबर कब्ज होने से बचा सकता है और पाइल्स के जोखिम को कम कर सकता है। इसके अलावा जौ के पानी में गैलेक्टागॉग होता है जो लेक्टेशन को बढ़ावा देता है।
  • 8. स्किन हेल्थ
    जौ का पानी त्वचा स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा हो सकता है। स्किन को चमकदार बनाने के लिए कई लोग इसका सेवन करते हैं। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन होता है (12)। यह यूवी रेज की वजह होने वाली रेडनेस से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, जौ में मौजूद विटामिन-ए और ई की वजह से यह स्किन को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।
  • 9. हेयर हेल्थ
    बालों को स्वस्थ रखने में भी जौ का पानी मदद कर सकता है। कहा जाता है कि इससे बाल अच्छे होते हैं। दरअसल, यह आयरन, फोलेट, सेलेनियम से समृद्ध होता है, जो बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं। इसके अलावा, अगर किसी को आयरन की कमी की वजह से बाल झड़ने की समस्या हो रही है, तो यह उससे भी बचाव करने में मदद कर सकता है।

जौ का पानी बनाने की विधि – How to make barley water in hindi
सामग्री :

  • एक कप जौ (हुल्ड या पर्ल)
  • ढाई कप पानी
  • एक चम्मच नींबू का रस (वैकल्पिक)
  • एक चम्मच शहद (वैकल्पिक)

जौ का पानी बनाने की विधि
3-4 चम्मच जौ को एक ग्लास या जार में 5 कप पानी में रात भर भिगोये। सबेरे 10 मिनट तक उबाल लें। उसके बाद पानी को एक बर्तन में छान ले। थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें शहद औऱ नींबू का रस मिला कर सेवन करें। सुबह खाली पेट सेवन करना ज्यादा फायदेमंद है।

जौ का पानी पीने का सही समय
जौ का पानी पीने के लिए किसी विशेष समय का जिक्र रिसर्च पेपर में नहीं किया गया है। माना जाता है कि इसे दिनभर में किसी भी समय पिया जा सकता है। अधिक लाभ के लिए लोग इसका सेवन सुबह करने की सलाह देते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें, यह हमारा दावा नहीं सलाह है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.