#18thLokSabha: 18वीं लोकसभा में ओम बिरला फिर चुने गए स्पीकर, ध्वनिमत से हुआ फैसला, आपातकाल की निंदा पर हंगामा

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के तीसरे दिन भाजपा सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार ओम बिरला लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए। कुर्सी संभालते ही बिरला ने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र को संबोधित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और सदन के सभी सदस्यों का धन्यवाद किया। साथ ही आपातकाल की निंदा की। इस दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया।

https://x.com/sansad_tv/status/1805879280070705421

बीजेपी सांसद ओम बिरला एक बार फिर लोकसभा अध्यक्ष बन गए हैं। लोकसभा स्पीकर बनने के बाद अपने पहले संबोधन में उन्होंने आपातकाल का जिक्र कर इसकी जमकर निंदा की। लोकसभा में इसपर दो मिनट का मौन भी रखा गया। ओम बिरला ने कहा कि ये सदन 1975 में देश में आपातकाल लगाने के निर्णय की कड़े शब्दों में निंदा करता है। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी के दौरान भारत के नागरिकों के अधिकार नष्ट कर दिए गए, नागरिकों से उनकी आजादी छीन ली गई। ये वो दौर था जब विपक्ष के नेताओं को जेलों में बंद कर दिया गया।

https://x.com/vishnudsai/status/1805858378734092768

इस दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। लेकिन अपना संबोधन जारी रखते हुए स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि हम उन सभी लोगों के दृढ़ संकल्प की सराहना करते हैं जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया, संघर्ष किया और भारत के लोकतंत्र की रक्षा का दायित्व निभाया। 25 जून 1975 को भारत के इतिहास में हमेशा एक काले अध्याय के रूप में जाना जाएगा। इस दिन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू किया और बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान पर हमला किया। भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों को कुचला गया और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का गला घोंटा गया।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि इमरजेंसी के दौरान लोगों को कांग्रेस सरकार द्वारा जबरन थोपी गई अनिवार्य नसबंदी का, शहरों में अतिक्रमण हटाने के नाम पर की गई मनमानी का और सरकार की कुनीतियों का प्रहार झेलना पड़ा। ये सदन उन सभी लोगों के प्रति संवेदना जताना चाहता है। उन्होंने आगे कहा कि इमरजेंसी के उस काले कालखंड में, कांग्रेस की तानाशाह सरकार के हाथों अपनी जान गंवाने वाले भारत के ऐसे कर्तव्यनिष्ठ और देश से प्रेम करने वाले नागरिकों की स्मृति में हम दो मिनट का मौन रखते हैं।

सोशल मीडिया पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का यह संबोधन तेजी से वायरल हो रहा है। लोग आपातकाल के लिए कांग्रेस की निंदा कर रहे हैं और तंज कस रहे हैं। आप भी देखिए लोग सोशल मीडिया पर क्या कह रहे हैं।

https://x.com/AvkushSingh/status/1805869990324699647

https://x.com/MrSinha_/status/1805872659508740110

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.