रेलवे ने बदला सिस्टम, अब सभी स्टेशनों पर QR Code से होगी टिकट जांच, कोरोना संक्रमण से होगा बचाव

नई दिल्ली। प्रयागराज जंक्शन की तरह अब देश के सभी स्टेशनों पर QR Code से टिकटों की जांच होगी। यात्री और कर्मचारियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे बोर्ड ने क्यूआर कोड से टिकट जांच व्यवस्था सभी जोन में लागू करने का आदेश दिया है।

यात्रा के लिए रिजर्वेशन टिकट खरीदते ही यात्री के मोबाइल पर क्यूआर कोड के URL वाला SMS आएगा। यात्री को स्टेशन पर प्रवेश करने या कोच में जांच के दौरान क्यूआर कोड वाले यूआरएल को क्लिक करना होगा। इसे क्लिक करते ही टिकट का विवरण मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध होगा। यही विवरण टिकट की जांच करने वाला हैंड हेल्ड टर्मिनल से स्कैन कर लेगा।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि प्रयागराज जंक्शन पर पहली बार प्रयोग के तौर पर यह व्यवस्था लागू की गई थी। कोरोना से बचाव में कारगर साबित होने पर इस व्यवस्था को रेलवे बोर्ड ने सभी जोन में लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) ने सभी क्षेत्रीय मुख्यालयों को URL कोड का सॉफ्टवेयर भेज दिया है।

एयरपोर्ट की तरह देश के सभी स्टेशनों पर यात्रियों के लिए बोर्डिंग पास लागू कराने की कवायद हो रही है। प्रयागराज जंक्शन पर पहली बार यात्रियों का स्टेशन पर प्रवेश बोर्डिंग पास के जरिए हो रहा है। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रंबधक राजीव चौधरी ने इसे बाकी जोन में लागू करने का प्रस्ताव बोर्ड के समक्ष रखा है।

ट्रेन यात्री क्यूआर कोड स्कैनिंग एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर या आईओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं स्टोर में उपलब्ध कोई भी QR Code स्कैनिंग एप्लिकेशन जैसे क्यूआ एंड बारकोड स्कैनर, क्यूआर कोड रीडर का उपयोग किया जा सकता है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.