Russia-Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, चिकित्सा उपकरणों सहित अतिरिक्त मानवीय सहायता का किया अनुरोध

न्यूज़ डेक्स। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के हस्तक्षेप की मांग की और चिकित्सा उपकरणों सहित अतिरिक्त मानवीय सहायता का अनुरोध किया। भारत की चार दिवसीय यात्रा के दौरान केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी को यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमाइन दझापरोवा ने यह पत्र सौंपा था। दोनों नेताओं ने पारस्परिक हित के द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यूक्रेन को बढ़ी हुई मानवीय सहायता का आश्वासन दिया गया है। झापरोवा ने बैठक को फलदायी बताया।

अपनी यात्रा के दौरान जापारोवा ने भारत के साथ मजबूत और करीबी संबंध बनाने की यूक्रेन की इच्छा को रेखांकित किया। इसमें कहा गया है कि जापारोवा की यात्रा दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देगी। लेखी-जापारोवा की बैठक के बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा कि आपसी हितों से जुड़े विविध द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम राष्ट्रपति जेलेंस्की का पत्र उन्हें सौंपा।

यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा ने मंगलवार को कहा कि रूस के साथ खड़े होने का अर्थ इतिहास के गलत पक्ष के साथ होना है और उनका देश भारत के साथ घनिष्ठ संबंध चाहता है। जापारोवा ने यहां एक प्रमुख ‘थिंक-टैंक’ को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान के साथ यूक्रेन के संबंध भारतीय हितों के खिलाफ नहीं हैं और पाकिस्तान के साथ उनके देश के सैन्य संबंध करीब तीन दशक पहले शुरू हुए थे। उप विदेश मंत्री ने यूक्रेन में युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि भारत एक वैश्विक नेता और जी-20 के मौजूदा अध्यक्ष के रूप में शांति स्थापित करने में अहम भूमिका निभा सकता है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.