Elon Musk Warns: “AI किसी को नहीं छोड़ेगा, हममें से किसी के पास नहीं होगी नौकरी”-मस्क का बड़ा बयान, जताई चिंता

न्यूज़ डेस्क। ‘शायद हममें से किसी के पास नौकरी नहीं होगी’, यह बात टेस्ला और एक्स के मालिक एलन मस्क ने एक इंटरव्यू के दौरान कही। एलन मस्क ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लेकर यह बात कही। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अंततः सभी नौकरियों पर कब्जा कर लेगी और शायद हममें से किसी के पास नौकरी नहीं होगी।

एलन मस्क वीवा टेक इवेंट में वेबकैम के माध्यम से दूर से बोल रहे थे, जहां उन्होंने एक ऐसे भविष्य की भविष्यवाणी की जहां नौकरियां “वैकल्पिक” होंगी। उन्होंने कहा, “अगर आप ऐसी नौकरी करना चाहते हैं जो एक शौक की तरह हो, तो आप नौकरी कर सकते हैं। लेकिन भविष्य में एआई और रोबोट आपको कोई भी सामान और सर्विस प्रदान करेंगे जो आप चाहते हैं।”

AI को लेकर चिंतित हैं मस्क
मस्क ने पहले भी एआई को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की थीं। अब गुरुवार को अपने मुख्य भाषण के दौरान, उन्होंने टेक्नोलॉजी को अपना “सबसे बड़ा डर” बताया। उन्होंने इयान बैंक्स की “कल्चर बुक सीरीज” का हवाला दिया, जो एडवांस टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित समाज का एक यूटोपियन काल्पनिक चित्रण है, जो सबसे यथार्थवादी और “भविष्य के एआई की सबसे अच्छी कल्पना” है।

https://x.com/DimaZeniuk/status/1793687670905823242

मस्क ने सवाल किया कि क्या लोग भविष्य में नौकरियों के बिना भावनात्मक रूप से पूर्ण महसूस करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि कंप्यूटर और रोबोट हर काम आपसे बेहतर कर सकते हैं, तो क्या आपके जीवन का कोई अर्थ है? उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इसमें शायद अभी भी इंसानों की भूमिका है – इसमें हम एआई को अर्थ दे सकते हैं।

टेस्ला के सीईओ ने माता-पिता को अपने बच्चों द्वारा सोशल मीडिया की मात्रा को कंट्रोल और सीमित करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म को “डोपामाइन-मैक्सिमाइजिंग एआई द्वारा प्रोग्राम किया जा रहा है।” ऐसे में यह बच्चों के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

(With PTI Inputs-Times Now)

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.