#GE2024: चुनाव आयोग सख्त : पहले चरण की वोटिंग से पहले EC का बड़ा एक्शन, 4650 करोड़ रुपये जब्त किये

नई दिल्ली। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को घोषणा की कि वह लोकसभा चुनाव के इतिहास में “प्रलोभन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी” दर्ज करने की राह पर है। पहले चरण का मतदान शुरू होने से पहले ही, प्रवर्तन एजेंसियों ने पहले ही ₹4,650 करोड़ की रिकॉर्ड जब्ती कर ली थी, जो कि “2019 में पूरे लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त की गई ₹3,475 करोड़ की तुलना में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है,” जैसा कि विज्ञप्ति में कहा गया है।

चुनाव आयोग ने कहा कि बढ़ी हुई बरामदगी, विशेष रूप से छोटे और कम संसाधन वाले दलों के पक्ष में समान अवसर के लिए प्रलोभनों पर नजर रखने और चुनावी कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए ईसीआई की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि 45% बरामदगी ड्रग्स और नशीले पदार्थों की है, जिन पर आयोग का विशेष ध्यान है। व्यापक योजना, सहयोग बढ़ाने और एजेंसियों की ओर से एकीकृत निरोध कार्रवाई, सक्रिय नागरिक भागीदारी और प्रौद्योगिकी के इष्टतम जुड़ाव से जब्ती संभव हुई है।

आयोग ने विभिन्न राज्यों पर डेटा भी जारी किया, जिसमें जब्त किए गए प्रलोभनों के वितरण का विवरण दिया गया। लगभग ₹778 करोड़ की ज़ब्ती के साथ राजस्थान सूची में सबसे आगे है, उसके बाद ₹605 करोड़ के साथ गुजरात और लगभग ₹431 करोड़ के साथ महाराष्ट्र है। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने पिछले महीने चुनावों की घोषणा करते हुए पैसा, बाहुबल, गलत सूचना और आदर्श आचार संहिता उल्लंघन सहित ‘4M’ चुनौतियों में से एक के रूप में “मनी पावर” पर जोर दिया था।

आयोग के सोमवार के बयान में कहा गया है कि राजनीतिक वित्तपोषण के अलावा काले धन का उपयोग और उसका सटीक खुलासा, विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों में अधिक साधन संपन्न पार्टी या उम्मीदवार के पक्ष में समान अवसर को बिगाड़ सकता है। चुनाव आयोग के अनुसार, यह जब्ती लोकसभा चुनाव को प्रलोभन और चुनावी कदाचार से मुक्त कराने और निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के ईसीआई के दृढ़ संकल्प का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

12 अप्रैल को चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ सीईसी राजीव कुमार के चुनाव पैनल ने 19 अप्रैल को होने वाले चुनावों के चरण -1 में तैनात सभी केंद्रीय पर्यवेक्षकों का आकलन किया। चर्चाएं कड़ी करने, निगरानी करने और गारंटी देने के लिए जांच पर केंद्रित थीं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.