Exam New Date: NTA ने रद्द और पोस्टपोंड हुए एग्जाम की नई तारीखों का किया ऐलान, जानिए कब होगी परीक्षा?

नई दिल्ली। नीट-यूजी (NEET-UG) पेपर लीक मामले को लेकर देशभर में हुए हंगामे के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बीते दिनों यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा को रद्द करने के साथ ही कई परीक्षाओं को पोस्टपोंड कर दिया था। अब एनटीए ने इन परीक्षाओं को लेकर नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को बताया कि UGC NET और संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट की परीक्षा 25 से 27 जुलाई को आयोजित की जाएगी, जो कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। इसके अलावा एनसीईटी (NCET) 2024 परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जबकि यूजीसी नेट जून 2024 टर्म की परीक्षा अब 21 अगस्त 2024 और 04 सितंबर 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। तीनों परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित टेस्ट होंगी। इससे पहले यूजीसी नेट जून 2024 टर्म के एग्जाम पेन और पेपर (ऑफ़लाइन) मोड में आयोजित की गई थी।

https://x.com/ANI/status/1806765681058455563

परीक्षा की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को अधिक जानकारी के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट (www।nta।ac।in) पर जाना होगा। ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (AIAPGET) 2024 पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 6 जुलाई 2024 को आयोजित किया जाएगा। इससे पहले जून शिफ्ट की नेट परीक्षा 18 जून को दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी, हालांकि 19 जून को परीक्षा रद्द कर दी गई थी। 18 जून को परीक्षा 317 से अधिक शहरों में दो पालियों में आयोजित की गई थी, जिसमें 9 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

 

इसके ‘सफल आयोजन’ के एक दिन बाद शिक्षा मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) द्वारा उत्पन्न कथित लीक के बारे में इनपुट प्राप्त करने के बाद यह दावा करते हुए परीक्षा रद्द कर दी कि ‘एग्जाम को ईमानदारी से कराने की प्रक्रिया में समझौता किया गया हो सकता है’। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था, ‘जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि डार्कनेट पर यूजीसी-नेट प्रश्न पत्र यूजीसी-नेट के मूल प्रश्न पत्र से मेल खाता है, हमने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया। हम जिम्मेदारी लेते हैं और सिस्टम को सुधारना होगा।’ इसके अलावा, सीबीआई जांच के बाद, यह पता चला कि पेपर 16 जून को परीक्षा से ठीक दो दिन पहले डार्कनेट और अन्य एन्क्रिप्टेड सोशल मीडिया चैनलों पर लीक हो गया था और 5 लाख रुपये से अधिक में बेचा गया था।

https://www.nta.ac.in/

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.