PM मोदी ने बांदीपुर टाइगर रिजर्व में की सफारी, कहा- भारत ने टाइगर भी बचाए और उसे दिया ईको सिस्टम

न्यूज़ डेक्स। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व में गए। पीएम मोदी कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व में ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के 50 साल पूरे होने के कार्यक्रम के तहत ‘सफारी’ की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके बाद मैसूर पहुंचे, जहां उन्होंने टाइगर प्रोजेक्ट के 50 साल पूरे होने पर एक स्मरणोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा, ”प्रोजेक्ट टाइगर की सफलता न केवल भारत के लिए बल्कि विश्व के लिए भी गर्व की बात है।”

पीएम मोदी ने कहा, ”हम सभी एक बेहत महत्वपूर्ण पड़ाव के साक्षी बन रहे हैं, प्रोजेक्ट टाइगर को 50 वर्ष हो गए हैं। भारत ने न सिर्फ टाइगर को बचाया है बल्कि उसे फलने फूलने का एक बेहतरीन ईको सिस्टम दिया है।”

सफारी के दौरान पीएम मोदी ने संरक्षण के प्रयासों में शामिल फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ और स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत की। पीएम मोदी ने टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशकों के साथ भी बातचीत की।

पीएम मोदी मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में थेप्पाकडू हाथी शिविर भी गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थेप्पाकडू हाथी शिविर में अपने दौरे के दौरान हाथी को गन्ना खिलाते भी नजर आए हैं। पीएम मोदी ने वहां हाथी शिविर के महावतों के साथ बातचीत की।

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी इंटरनेशनल बिग कैट्स अलायंस (आईबीसीए) की शुरुआत करेंगे। जुलाई 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया में अवैध शिकार और अवैध वन्यजीव व्यापार पर सख्ती से अंकुश लगाने और मांग को खत्म करने के लिए वैश्विक नेताओं से एक साथ आने की अपील की थी। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि IBCA दुनिया की सात बिग कैट्स, बाघ, शेर, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, प्यूमा, जगुआर और चीता के संरक्षण ध्यान केंद्रित करेगा। पीएम मोदी ‘प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने की याद’ कार्यक्रम का भी उद्घाटन करेंगे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.