निशा जिंदल के नाम से फेसबुक अकाउंट चलने वाला युवक गिरफ्तार, करता था साम्प्रदायिक मुद्दों पर भड़काऊ टिप्पणी

रायपुर। फेसबुक पर एक लंबे अरसे निशा जिंदल नाम के प्रोफाइल ने करीब 10 हजार लोगों को बेवकूफ बनाया। यह वो नाम है जो आज हर किसी की जुंबा पर बना हुआ है। निशा जिंदल नाम के फेसबुक प्रोफाइल के 10 हजार से अधिक फॉलोअर्स थे। जिन्हें 17 अप्रैल की दरमियानी रात एक बहुत बड़ा झटका लगा। दरअसल, निशा जिंदल नाम से प्रोफाइल कोई लड़की नहीं बल्कि एक लड़का चला रहा था।

छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले की पुलिस ने महिलाओं के नाम से फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर साम्प्रदायिक मुद्दों पर भड़काऊ टिप्पणी करने के मामले में इंजीनियरिंग के एक छात्र को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किया गया युवक निशा जिंदल नामक फर्जी आईडी से टिप्पणी करता था। जिसमें चार हजार की संख्या में लोग जुड़े हुए थे जबकि 10 से अधिक लोग इस फेसबुक आईडी को फॉलो करते थे।

इतना ही नहीं युवक ने इस आईडी में व्यापारी, पुलिस कर्मचारी से लेकर पत्रकार तक को जोड़ रखा था। यानि कि फेसबुक मित्र बनाया हुआ था। ज्ञात हो कि युवक, निशा जिंदल के नाम से फर्जी फेसबुक प्रोफाइल में खुद को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और विश्व व्यापार संगठन जैसे बड़े वैश्विक संगठनों का सदस्य बताता था।

पुलिस अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक शहर के कबीर नगर थाना क्षेत्र की पुलिस ने फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर साम्प्रदायिक मुद्दों पर भड़काऊ टिप्पणी करने के मामले में रवि पुजार, जिसकी उम्र 31 साल है उसे शुक्रवार की रात को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कबीर नगर थाना क्षेत्र की पुलिस को अज्ञात आरोपी द्वारा फेसबुक पर साम्प्रदायिक मुद्दों पर भड़काऊ टिप्पणी करने के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थी। शिकायत के बाद मामले की जांच शुरू की गई थी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपी रवि महिलाओं के नाम पर फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाता था और उसमें पाकिस्तानी लड़कियों की तस्वीर का उपयोग करता था।

जब पुलिस ने रवि पुजार नामक युवक को गिरफ्तार किया तब उसके निशा जिंदल वाले फर्जी फेसबुक अकाउंट से खुद का फोटो पोस्ट किया गया और उसमें लिखा कि ‘मै निशा जिंदल हूं और अब मै पुलिस की हिरासत में हूं’।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.