Lebanon Pagers Blast : AI के जमाने में पेजर हैक कर सीरियल ब्लास्ट, ना गोला ना बारूद…पेजर बना काल, जानिए कैसे हुआ ये सीरियल ब्लास्ट, 8 की मौत; 2750 घायल…

अन्तर्राष्ट्रीय डेस्क। आधी से ज्यादा दुनिया ने पेजर का इस्तेमाल उसी दिन करना बंद कर दिया था, जब उनकी जेब में मोबाइल फोन आ गया। आज तकनीक पेजर के समय से कहीं आगे निकल चुकी है, लेकिन कई संगठन आज भी सुरक्षित संदेश भेजने के लिए इस पुरानी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि शायद ही किसी हिजबुल्लाह लड़ाके ने सोचा होगा कि पेजर जैसा छोटा सा डिवाइस भी उनके लिए काल बन सकता है। मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में उस समय हड़कंप मच गया, जब हजारों लोगों की जेब में रखे कम्यूनिकेशन डिवाइस पेजर में सीरियल ब्लास्ट होने लगे। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस धमाके में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 2750 लोग घायल हुए हैं।

घायलों में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी समेत हिजबुल्लाह के लड़ाके और चिकित्सक भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ये धमाके अमेरिका की ओर से आतंकी संगठन घोषित किए जा चुके हिजबुल्लाह के लड़ाकों को निशाना बनाते हुए कराया गया है। इन सीरियल ब्लास्ट के पीछे इजराइल का हाथ बताया जा रहा है, हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है। हैरानी की बात तो ये है कि जो हिजबुल्लाह लड़ाके मैसेज भेजने के लिए पेजर को सुरक्षित समझते थे, उन्हीं के खिलाफ इस डिवाइस को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया गया है। लेबनान में एक ही समय पर हजारों पेजर्स में ब्लास्ट होने कोई आम घटना नहीं है।

https://x.com/CNNnews18/status/1836099602694483990

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये हमला हिजबुल्लाह लड़ाकों को निशाना बनाते हुए राजधानी बेरूत के उपनगरीय क्षेत्र दाहिये में हुआ। इसके अलावा कई अन्य शहरों में भी धमाके की खबरें सामने आईं। गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्ला ने अपने लड़ाकों को चेतावनी देते हुए मोबाइल फोन इस्तेमाल न करने का आदेश दिया था, उसे शक था कि इससे इजराइल की सुरक्षा एजेंसियां उन्हें ट्रैक कर सकती हैं। मोबाइल फोन के बजाए कम्यूनिकेशन के लिए लेबनान में पेजर जैसी पुरानी तकनीक का इस्तेमाल होने लगा।

https://x.com/siddhantvm/status/1836053223519461723

लेबनान में पेजर ब्लास्ट के पीछे अब कथित तौर पर इजराइल का हाथ बताया जा रहा है। स्वतंत्र सैन्य और राजनीतिक विश्लेषक इलाइजा मैग्नियर ने इस ब्लास्ट के पीछे की वजह का अंदाजा लगाते हुए कहा कि हिजबुल्लाह के सदस्यों को पेजर दिए जाने से पहले डिवाइस के साथ छेड़छाड़ की गई होगी। ऐसी संभावना है कि पेजर के सर्वर में सेंध लगाई गई और किसी दूसरे डिवाइस से एक स्क्रिप्ट को पेजर में इंस्टॉल किया गया। इसके बाद पेजर ओवरलोड हुआ जिससे डिवाइस की लीथियम बैटरी गर्म हुई और जोरदार धमाका हो गया। ये सब कुछ समय के अंतराल में ही हजारों पेजर्स में हुआ होगा। इलाइजा मैग्नियर के अनुसार ये कोई नई बात नहीं है। उन्होंने किसी बाहरी देश या एजेंसी के हाथ होने की आशंका जताते हुए कहा कि इस सीरियल ब्लास्ट के पीछे कोई तीसरा पक्ष शामिल है।

https://x.com/MrSinha_/status/1836062128161149154

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.