#weatherupdate: कम नहीं होने वाले हैं गर्मी के तेवर, 40 से नीचे नहीं जाएगा पारा, जानिए IMD का बड़ा अपडेट

न्यूज़ डेस्क मौसम (Bns)। पूरा उत्तर भारत भयंकर गर्मी से जूझ रहा है, कई राज्यों में पारा चालीस पार चल रहा है तो वहीं भारतीय मौसम विभाग का ताजा अपडेट और भी परेशान करने वाला है।

उसका कहना है कि 15 मई तक देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ेगी और हीटवेव चलेगी, हालांकि इस बीच में कई राज्यों में हल्की बारिश चलने के आसार हैं लेकिन इससे केवल लोगों को फौरी तौर पर ही राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने कहा है कि इस वक्त पहाड़ों पर भी कई जगह पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जो कि एक सोचनीय विषय है तो वहीं दूसरी ओर मैदानी इलाकों में कई जगहों पर पारा 45 डिग्री के करीब पहुंच चुका है।

हालांकि 6 मई से हालात में बदलाव होगा और दिल्ली, पंजाब, हरियाणा से लेकर 17 राज्यों में हल्की बारिश का अनुमान है, इससे तपन थोड़ी कम होगी लेकिन फिर भी तापमान में गिरावट आने की संभावना नहीं है और ये चालीस के आस-पास ही रहने वाला है।

आईएमडी ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के कुछ जिलों में बारिश के साथ अंधड़ और ओलावृष्टि चलने की संभावना है। तो वहीं दूसरी केरल के 12 जिलों में हीटवेव चलने की आशंका है, कल्लाक्कडल में तो रेड अलर्ट जारी है।

गर्मी का प्रकोप देखते हुए यहां पर 6 मई तक स्कूल को बंद कर दिया गया है और सभी को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने को कहा गया है। राज्य सरकार ने निर्माण स्थलों, खेतों और अन्य जगहों पर खुले में सुबह 11 से दिन के 3 बजे तक बिना जरूरत काम करने से भी रोका गया है।

पहाड़ों पर भी राहत नहीं है, आपको जानकर हैरत होगी इस वक्त जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के भी कई जिलों में जमकर गर्मी पड़ रही है। हालांकि हिमाचली क्षेत्र पर एक पश्चिमी विक्षोभ होने के कारण बारिश के आसार हैं, जिसके कारण इन राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। यहां की बारिश का असर हालांकि मैदानी इलाकों पर पड़ेगा नहीं, फिलहाल आज जम्मू में अधिकतम तापमान 35.1 और न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।

तो वहीं दिल्ली में आज बादल छाए रहने की आशंका है और हल्की बारिश हो सकती है,दिल्ली-एनसीआर में हालांकि लू नहीं चलेगी, जो कि एक बहुत बड़ी राहत की बात है। आईएमडी का कहना है कि यहां पर आज से लेकर अगले दो तीन दिनों तक बारिश चलने के आसार हैं और यहां पर हल्की हवाएं चल सकती हैं, आज भी यहां पर अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आस-पास रह सकता है। तो वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने और ओले गिरने की भी आशंका है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.