कोविड-19 : कोरोना वैक्सीन को लेकर बिल गेट्स को है भारत से बड़ी उम्मीदें, कही बड़ी बात, वैक्सीन के लिए दुनिया को भारत की जरूरत : बिल गेट्स

नई दिल्‍ली। कोविड-19 जब पुरे दुनिया में हाहाकार मचा रहा हो ऐसे समय में माइक्रोसॉफ्ट के मालिक और दुनिया के दूसरे धनी शख्‍स बिल गेट्स को कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत से बड़ी उम्मीदें हैं। बिल गेट्स की मानें तो मार्च 2021 से पहले तक कोरोना वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो जाएगा। ऐसी स्थिति में उत्पादन के मामले में भारत की अहम भूमिका होगी। गेट्स के मुताबिक वैक्सीन के सबसे अधिक डोज भारत में ही तैयार होने की उम्मीदें हैं। बिल गेट्स ने उम्मीद जताई कि भारत में उत्पादन होने वाली वैक्सीन का बड़ा हिस्सा विकसित जबकि बाकी का हिस्सा विकासशील देशों को प्राप्त होगा।

भारत बनेगा सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश

बिल गेट्स ने साफ कहा कि कोरोना वैक्सीन उत्पादन मामले में भारत की अहमियत को नकारा नहीं जा सकता। भले कोई भी देश वैक्सीन की ट्रायल पूरी करे। उत्पादन के लिहाज से भारत ही मुफीद जगह है। बिल गेट्स ने उम्मीद जाहिर की कि जल्दी ही दुनिया को कोरोना वायरस के लिए मुकम्मल वैक्सीन हासिल हो पाएगा। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक कोरोना वैक्‍सीन के व्यापक उत्पादन को लेकर दुनियाभर की एजेंसियां भारत सरकार के संपर्क में है। बिल गेट्स व्यक्तिगत तौर पर कोरोना वैक्सीन के भारत में उत्पादन के पक्षधर हैं।

कोरोना के खिलाफ बिल गेट्स फाउंडेशन की अहम भूमिका

बिल गेट्स फाउंडेशन कोरोना के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभा रहा है। बिल गेट्स ने कोरोना वैक्सीन के सिर्फ अमीर देशों को मुहैया कराये जाने की मुखालफत की। उनके मुताबिक अगर विकासशील देशों को तवज्जो नहीं दी गई तो बड़ी संख्या में मौतें होंगी और कोरोना की लड़ाई में ये सबसे बड़ी विफलता साबित हो सकती है।

हर्षवर्धन का कोरोना वैक्सीन को लेकर बयान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कुछ दिनों पहले ही उम्मीद जाहिर की कि कोरोना वैक्सीन अगले साल की पहली तिमाही तक आ सकती है। ज्ञात हो कि भारत में कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। अकेले हैदराबाद में कम से कम दो वैक्सीन पर काम चल रहा है। हालांकि मंत्री ने ये नहीं बताया कि किस वैक्सीन के पहले आने की उम्मीद है। हर्षवर्धन के मुताबिक भारत में सीनियर सिटिजन्स और मेडिकलकर्मियों को वैक्सीन देने के मामले में तरजीह दी जाएगी। कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की सक्रियता और उनके फैसलों की वजह से देश ही नहीं पूरी दुनिया उनकी मुरीद बन गई है। आइए देखते हैं पूरे विश्व में किस प्रकार की जा रही है PM मोदी के योगदान की प्रशंसा-

WHO ने की आयुष्मान भारत योजना की तारीफ, कहा- कोरोना संक्रमण मामले में अनुमान से काफी बेहतर स्थिति में है भारत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। जिसका नतीजा है कि संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद अन्य देशों के मुकाबले भारत की स्थिति काफी बेहतर है। इसकी पुष्टि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कर रहा है। WHO का कहना है कि भारत को लेकर जिस तरह का अनुमान लगाया गया था, उससे कोरोना की रफ्तार काफी कम और नियंत्रित है।

भारत में कोरोना का असर अनुमान से काफी कम

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़, विश्व स्वास्थ्य संगठन के बताया है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या हर तीन हफ्तों में दोगुनी हो रही है लेकिन अब तक भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्रों में कोरोना वायरस का असर उस तरह का नहीं दिखाई दिया है जैसा अनुमान लगाया गया था।

घनी आबादी के बावजूद संक्रमण की रफ्तार कम

विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकाल टीम के प्रमुख डॉ.माइक रायन के मुताबिक दक्षिण एशिया में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में काफी घनी आबादी है, इसके बावजूद यहां पर कोरोना वायरस का असर काफी हल्का रहा है। हालांकि अभी भी जोखिम बना हुआ है।

आबादी के मुकाबले संक्रमण काफी कम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामिनाथन भी कहती हैं कि भारत में भले ही दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हों लेकिन एक अरब तीस करोड़ की जनसंख्या वाले इस देश में यह ज्यादा नहीं है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.