#LPGcylinder: मोदी सरकार का रक्षा बंधन गिफ्ट, PM Modi का ट्वीट- बहनों का जीवन आसान होगा, सहूलियत बढ़ेगी, घरेलू गैस सिलेंडर 200 और उज्ज्वला सिलेंडर पर अब 400 रुपये की रियायत

न्यूज़ डेस्क। रक्षा बंधन से पहले केंद्र ने मंगलवार को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती करके लोगों को बहुत जरूरी राहत देने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस पर निर्णय लिया गया। रक्षा बंधन के मौके पर देश की महिलाओं को यह पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा है। इसी को लेकर पीएम मोदी ने एक ट्वीट किया है। मोदी ने कहा कि रक्षाबंधन का पर्व अपने परिवार में खुशियां बढ़ाने का दिन होता है। गैस की कीमतों में कटौती होने से मेरे परिवार की बहनों की सहूलियत बढ़ेगी और उनका जीवन और आसान होगा। मेरी हर बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे, ईश्वर से यही कामना है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि अब उज्जवला लाभार्थियों को रसोई गैस में 400 रुपये की सब्सिडी और अन्य सभी उपभोक्ताओं को रसोई गैस में 200 रुपये की छूट मिलेगी। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी जी ने रक्षाबंधन व ओणम के पावन अवसर पर देश की माताओं-बहनों के लिए घरेलू सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी को मंजूरी दी है। इस फैसले से उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस सिलेंडर की कुल सब्सिडी अब ₹400 हो जाएगी। इससे बदलते वैश्विक परिदृश्य के कारण बढ़ी महँगाई से जनता को राहत मिलेगी। साथ ही, कैबिनेट ने 75 लाख नये उज्ज्वला कनेक्शन को भी मंजूरी दी है, जिससे गरीब और जरूरतमंद माताओं को धुएँ के अभिशाप से मुक्ति मिलेगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की माताओं-बहनों के लिए कुकिंग गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी है। आज 75 लाख नये उज्ज्वला गैस कनेक्शन को भी मंजूरी दी गई है। इन निर्णयों से न केवल जनता का कल्याण होगा बल्कि उन्हें महंगाई से भी राहत मिलेगी। इन निर्णयों के लिए प्रधानमंत्रीजी को बहुत धन्यवाद। इस फैसले से आम जनता में भी उत्साह है। गुवाहाटी की महिला ने कहा कि हमें खुशी है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम हो गई है। कोलकाता की महिलाओं ने कहा कि ये बहुत अच्छा फैसला है, अगर सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती होगी तो बहुत अच्छा होगा क्योंकि घर चलाना मुश्किल है।

कीमतों में कटौती से गरीब परिवारों पर वित्तीय बोझ कम होगा

यह निर्णय नागरिकों पर वित्तीय बोझ को कम करने और परिवारों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए सरकार के जारी प्रयासों के हिस्से के रूप में शामिल हैं। रसोई गैस की कीमतों में कमी अपने नागरिकों की भलाई को प्राथमिकता देने और उचित दरों पर आवश्यक वस्तुओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

रसोई गैस की कीमतों में कमी से लोगों की व्यय शक्ति बढ़ेगी

रसोई गैस की कीमतों में कमी से समाज की एक बड़ी आबादी के जीवन-यापन की लागत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। सरकार के सक्रिय कदम से परिवारों के व्यय में काफी कमी आने का अनुमान है, जो नागरिकों की व्यय करने की (डिस्पोजेबल) आय में सराहनीय योगदान होगा। सरकार लोगों के बोझ को कम करने के लिए विभिन्न कदम उठाती रही है और रसोई गैस की कीमतों में यह कमी लोगों की आवश्यकताओं के प्रति सरकार की जवाबदेही और उनके कल्याण के प्रति उसके अटूट समर्पण का प्रमाण है।

गैस कीतमों में कटौती से शहरवार नई कीमतें

♦ दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 903 रुपये हो गई है।
♦ मुंबई में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 902 रुपये हो गई है।
♦ पटना में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 1,001 रुपये हो गई है।
♦ लखनऊ में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 940 रुपये हो गई है।
♦ कोलकाता में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 929 रुपये हो गई है।
♦ चैन्नई में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 918 रुपये हो गई है।
♦ बेंगलुरु में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 905 रुपये हो गई है।
♦ हैदराबाद में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 955 रुपये हो गई है।
♦ चंडीगढ़ में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 912 रुपये हो गई है।
♦ जयपुर में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 906 रुपये हो गई है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.