Instagram Bug ढूंढने पर भारतीय डेवलपर को मिला 22 लाख रुपये का इनाम, जानें आखिर क्या था बग!

नई दिल्ली। आजकल Google समेत कई सोशल मीडिया बग काउंटी प्रोग्राम चलाती है और इस प्रोग्राम के तहत डेवलपर्स को बग ढूंढने को कहा जाता है। यदि कोई डेवलपर बग खोज लेता है तो उसे तय की गई राशि इनाम में दी जाती है। कंपनियों ने यह पहल किसी पोर्टल या ऐप में खामी को दूर करने की शुरू की है, ताकि यूजर्स को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। ऐसे ही एक काउंटी प्रोग्राम के तहत Instagram में भी बग ढूंढा गया है और इस बग को भारतीय डेवलपर ने खोजा है।

Instagram के एक बग काउंटी प्रोग्राम में हिस्सा लेकर एक भारतीय डेवलपर में 22 लाख रुपये की इनामी राशि जीती है। महाराष्ट्र के रहने वाले मयूर फरताडे नामक एक डेवलपल ने हाल ही में Instagram के बग काउंटी प्रोग्राम में हिस्सा लिया था। इस प्रोग्राम के तहत उन्होंने Instagram पर एक बड़ा बग खोज निकाला, जो कि यूजर्स की प्राइवेसी के लिए खतरा बन सकता है।

भारतीय डेवलपर मयूर ने बताया कि Instagram पर कोई भी इस बग की मदद से आपको फॉलो किए बिना ही आपके प्राइवेट अकाउंट को देख सकता था। जबकि सिक्योरिटी के लिहाज से प्राइवेट अकाउंट को कोई चेक नहीं कर सकता। मयूर ने इसकी जानकारी Instagram को दी और इसके बदले में उन्हें इनाम के रूप में 22,14,060 रुपये ​मिले।

Instagram पर ढूंढे गए बग से यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में आ सकती है। क्योंकि कोई बिना फॉलो किए आपके प्राइवेट अकाउंट को चेक कर सकता है। बता दें कि Instagram सेटिंग में एक विकल्प दिया गया होता है कि जिसे ऑन करते ही आपका अकाउंट प्राइवेट हो जाता है और कोई भी फॉलो किए गए आपको प्रोफाइल या टाइमलाइन नहीं देख सकता। लेकिन बग की वजह से यह सेटिंग खत्म हो गई ​थी। ऐसे में Instagram पर कोई भी आपका डाटा चोरी कर सकता था, जो कि सिक्योरिटी के लिहाज से उचित नहीं था।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.