Independence Day 2024 के कार्यक्रम में कौन-कौन मेहमान होंगे शामिल, किसका टूटेगा रिकार्ड, कितने बजे शुरू होगा…; और PM मोदी की स्‍पीच..?

नई दिल्ली। इस बार देश अपना 78वां स्‍वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी इस साल स्‍वतंत्रता दिवस पर 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से ध्‍वजारोहण करेंगे और देश को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम मोदी अपने संबोधन के दौरान तीसरे कार्यकाल की सरकार की प्राथमिकताएं देश के सामने रख सकते हैं।15 अगस्‍त के मौके पर लाल किले में होने वाले कार्यक्रम में कई मेहमानों को शामिल किया गया है।

https://x.com/DDNewslive/status/1823625770520264837

पीएम मोदी के खास मेहमानों को ग्यारह श्रेणियों में बांटा गया है। सभी को बुलाने की जिम्मेदारी कृषि और किसान कल्याण, युवा मामले, महिला और बाल विकास मंत्रालयों को दी गई है। इनके अलावा पंचायती राज और ग्रामीण विकास, आदिवासी मामले, शिक्षा और रक्षा मंत्रालय ने भी मेहमानों की सूची तैयार की है। साथ ही साथ नीति आयोग भी मेहमानों को बुला रहा है। इन मेहमानों की लिस्‍ट में GYAN यानी गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी को खासतौर पर शामिल किया गया है।

कार्यक्रम में शामिल कुल मिलाकर 18,000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। बताया जा रहा है कि ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी भारतीय खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जा सकता है।

ये है मेहमानों की डीटेल्‍स-

  • कृषि और किसान कल्याण- 1,000 अतिथि
  • युवा मामले से जुड़े लोग- 600 अतिथि
  • खेल- 150 अतिथि
  • महिला और बाल विकास- 300 अतिथि
  • पंचायती राज और ग्रामीण विकास- 300 अतिथि
  • जनजातीय मामले से जुड़े लोग- 350 अतिथि
  • स्कूल शिक्षा और साक्षरता- 200 अतिथि
  • सीमा सड़क संगठन/रक्षा मंत्रालय- 200 अतिथि
  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण- 150 अतिथि
  • नीति आयोग- 1,200 अतिथि

कितने बजे शुरू होगा कार्यक्रम

लाल किले पर ये कार्यक्रम सुबह 07:30 बजे से शुरू हो जाएगा। ध्‍वजारोहण के बाद पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे। अगर आप भी स्‍वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम को देखना चाहते हैं तो डीडी न्यूज, नरेंद्र मोदी यूट्यूब चैनल, बीजेपी का यूट्यूब चैनल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्स हैंडल @PIB_India पर Live Streaming देख सकते हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का तोड़ेंगे रिकॉर्ड

इस बार पीएम मोदी 11वीं बार ध्‍वजारोहण करके वो पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने 10 बार लाल किले की प्राचीर से ध्‍वजारोहण किया है। हालांकि अब भी इस मामले में पीएम मोदी देश के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों पंडित जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी से पीछे रहेंगे। स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर सबसे ज्‍यादा बार तिरंगा फहराने वाले प्रधानमं‍त्री जवाहर लाल नेहरू हैं। उन्‍होंने पीएम रहते हुए 17 बार तिरंगा फहराया है। पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरा नाम इंदिरा गांधी का आता है। उन्‍होंने 16 बार लाल किले पर राष्‍ट्र ध्‍वज फहराया है। इस मामले में तीसरा नाम अब पीएम मोदी का होगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.