भारत-जापान संबंधों पर योशीहिदे के साथ हुई उपयोगी बातचीत : पीएम मोदी

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार 9 मार्च को जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने पिछले कुछ वर्षों में भारत और जापान के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी में हुई सकारात्मक प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत-जापान संबंधों पर योशीहिदे के साथ उपयोगी बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात की सराहना की कि कोरोना महामारी के बावजूद पिछले साल द्विपक्षीय आदान-प्रदान जारी रहा। उन्होंने हाल में कुशल श्रमिकों पर सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने का स्वागत किया और इसके जल्द अमल में लाने की उम्मीद जताई।

प्रधानमंत्री ने मुम्‍बई-अहमदाबाद हाई स्‍पीड ट्रेन परियोजना को भारत-जापान द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों का एक महत्‍वपूर्ण उदाहरण बताया और इस परियोजना को सफलतापूर्वक लागू किए जाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

दोनों नेताओं ने आपसी हित से जुड़े क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा किए और आशा व्‍यक्‍त की कि भारत और जापान सामूहिक चुनौतियों का सामना करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

इस बारे में दोनों नेताओं ने अमरीका और ऑस्‍ट्रेलिया जैसे देशों के साथ क्‍वाड समूह में मिलकर काम किये जाने के महत्‍व पर जोर दिया। दोनों नेता इस समूह के जरिए सार्थक विचार-विमर्श जारी रखने पर सहमत भी हुए।

दोनों नेताओं ने अगले वर्ष भारत और जापान के बीच राजनयिक संबंधों की स्‍थापना की 70वीं वर्षगांठ को उपयुक्‍त तरीके से मनाने पर भी सहमत हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्‍मेलन के लिए जल्‍द ही भारत आने का निमंत्रण दिया।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.