Weather Alert: शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली-बिहार-राजस्थान सहित इन राज्यों में बढ़ी ठिठुरन, जानिए मौसम का हाल

न्यूज़ डेक्स। पूरे उत्तर भारत में पिछले सप्ताह से ठंड बढ़ गई है और अब कई राज्य शीतलहर की चपेट में हैं। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी की वजह ठंडी हवाएं चल रही हैं और ठंड लगातार बढ़ रही है। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और बंगाल तक ठंडी हवाएं चलने से जनजीवन पर प्रभाव पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह से ठंड के और ज्यादा बढ़ने का अनुमान है। शनिवार को दिल्ली समेत अधिकांश राज्यों में शीतलहर जारी रही। दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, राजस्थान के फतेहपुर में तापमान माइनस 3.8 डिग्री सेल्सियस, माउंट आबू में माइनस तीन और चुरु में माइनस 1.1 डिग्री तक पहुंच गया।

दिल्ली-राजस्थान-हिमाचल-श्रीनगर-मध्यप्रदेश के साथ ही कई राज्यों, ओडिशा में 12 स्थानों पर बीते 24 घंटे में तापमान 12 डिग्री से नीचे रिकार्ड किया गया है। दिल्ली से सटा मेरठ उत्तर प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा जहां 4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। लखनऊ में तापमान पांच डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले तीन-चार दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने वाली है। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी की वजह से तेज हवा के साथ पहाड़ों की ठंड का प्रभाव मैदानी क्षेत्रों तक पहुंच रहा है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है, जो इस सीजन में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान है। वहीं, दिल्ली का अधिकतम तापमान भी सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस कम 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इस वजह से शनिवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। मौसम विभाग ने यहां रविवार व सोमवार के लिए शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार ठंडी हवाएं चलने से सर्दी बढ़ी है और ये क्रम अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।

शनिवार को मध्य प्रदेश में न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस तापमान ग्वालियर, दतिया एवं नौगांव में दर्ज किया गया। यहां सीजन में पहली बार शीतलहर चली। पंजाब में घने कोहरे के बीच बठिंडा में शनिवार को न्यूनतम तापमान -0.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। अमृतसर में भी न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

अगले तीन दिनों तक बिहार के न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है। शनिवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान सिवान जिले के जीरादेई में 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। शनिवार को कोलकाता में इस मौसम में अब तक का न्यूनतम तापमान (13.5 डिग्री) रहा। मौसम विभाग ने रविवार को भी तापमान 13 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान जताया है।

पूरा उत्तराखंड शीतलहर की चपेट में है। यहां 24 घंटे में रानीचौरी में सबसे कम तापमान -2.4 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के अधिकांश शहरों का तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में शनिवार को अधिकांश स्थानों पर तापमान फ्रोजेन प्वाइंट से नीचे चला गया है और डल झील समेत कश्मीर में जलस्त्रोत व पानी के नल आंशिक तौर पर जम गए हैं गुलमर्ग न्यूनतम तापमान -8.5 डिग्री के साथ कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -6.0 डिग्री रहा। जम्मू जिले में न्यूनतम पारा 2.3 डिग्री पहुंच गया है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.