The Kerala Story : आंखों को खोलने वाली बोल्ड फिल्म है ‘द केरल स्टोरी’, दिखाती है जेहादी जाल की कहानी

न्यूज़ डेस्क। आप एक ऐसी फिल्म की आलोचना कैसे करते हैं जो एक विवादास्पद सामाजिक-राजनीतिक अपराध से प्रभावित लोगों की कहानी का दस्तावेजीकरण करती है? ‘द केरल स्टोरी’ The Kerala Story केरल राज्य की सच्ची घटनाओं से प्रेरित एक फीचर फिल्म है। यह ऐसी घटनाओं (लव-जिहाद, क्रूर अमानवीय अपराध जैसे बलात्कार, यौन दासता, कट्टरपंथ, स्वदेशीकरण, और आईएसआईएस भर्ती आदि) से प्रभावित तीन महिलाओं की दुर्दशा की पुनर्कल्पना करती है, जो केरल के कासरगोड के एक निर्दोष दिखने वाले शहर में हैं। फिल्म में अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी और सिद्धि इडनानी मुख्य भूमिका में हैं। ‘द केरल स्टोरी’ की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र के एक डिटेंशन सेंटर में घायल अदा शर्मा के शुरुआती सीक्वेंस से होती है, जो पूछताछ के दौरान याद करती है कि कैसे वह एक प्रशिक्षित आईएसआईएस आतंकवादी के रूप में सामने आई। अफगानिस्तान, पाकिस्तान के रेतीले इलाकों से, फिल्म भगवान के अपने देश के हरे भरे परिदृश्य में स्थानांतरित हो जाती है। ओपनिंग क्रेडिट सॉन्ग दर्शकों को मुख्य किरदार अदा शर्मा (शालिनी उन्नीकृष्णन उर्फ फातिमा) के बैकस्टोरी से जल्दी से परिचित कराता है, जो कासरगोड के एक नर्सिंग कॉलेज में दाखिला लेती है, जहां वह दो और लड़कियों से मिलती है, जिनका ब्रेनवाश कर इस्लाम कबूल करवाया जाता है। इसके साथ ही जो आगे बढ़ता है, वही ‘द केरल स्टोरी’ है।

The Kerala Story ने एक सांप्रदायिक एजेंडा और चर्चा के लिए एक मजबूत विषय चुना है लेकिन सबसे परेशान करने वाले तरीके से। यह फिल्म केरल में युवा हिंदू महिलाओं के कथित कट्टरपंथीकरण और इस्लाम में धर्मांतरण के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जिसके बाद उन्हें आईएसआईएस (isis) में शामिल होने और आत्मघाती हमलावरों या सेक्स गुलामों में बदलने के लिए मजबूर किया जाता है। यह कहानी देखकर आपकी आंखे खुल जाएंगी। फिल्म इस बात पर भी प्रहार करती है कि कैसे साम्यवाद और धर्म का इस्तेमाल लोगों में डर पैदा करने के लिए किया जाता है और कैसे उनका ब्रेनवॉश किया जाता है। द केरल स्टोरी में कार्ल मार्क्स के सिद्धांत हैं और यह रामायण पर सवाल उठाता है, जो धर्म पर बहस की ओर ले जाता है, और इस तरह, फिल्म को सभी विवादों और प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ रहा है।

 ‘द केरल स्टोरी’ की कहानी तीन लड़कियों के बारे में है जिनका जीवन आईएसआईएस द्वारा नष्ट कर दिया गया है। यह कहानी पूछताछ कक्ष से शुरू होती है जहां अदा शर्मा अपने भयानक और दुखद अतीत के बारे में बताती हैं और वह वहां तक क्यों और कैसे पहुंचीं। उनकी बैकस्टोरी चार नर्सिंग कॉलेज के छात्रों के इर्द-गिर्द घूमती है। कहानी शालिनी के नजरिए से सुनाई गई है, जहां वह अपनी रूममेट्स गीतांजलि (सिद्धि इदनानी), निमाह (योगिता बिहानी) और आसिफा (सोनिया बलानी) के बारे में बात करती है।

शालिनी उन्नीकृष्णन उर्फ ​​फातिमा (अदाह शर्मा), केरल की एक हिंदू और एक नर्सिंग छात्रा का इस्लामिक मोहराओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, जो उसे एक आईएसआईएस आतंकवादी में बदल देती है। साथ ही, फिल्म ‘लव जिहाद’ प्रचार पर प्रकाश डालती है, जहां मुस्लिम पुरुष हिंदू लड़कियों को इस्लाम में परिवर्तित करने और उनके परिवारों को त्यागने के लिए मजबूर करते हैं। शालिनी की रूममेट आसिफा के पास अपने रूममेट्स को बेनकाब करने और इस्लाम में परिवर्तित करने का एक गुप्त एजेंडा है। फिल्म सहानुभूति की मांग करती है। यह केरल की एक छुपी जानकारी वाली और परिवर्तित महिलाओं और आतंकवाद का समर्थन करने वाले और पाकिस्तान और अफगानिस्तान के माध्यम से सीरिया में परिवर्तित महिलाओं को भेजने वाले लोगों के बीच पूरे सांठगांठ से जुड़े आंकड़ों को उजागर करता है, जो या तो सेक्स स्लेव या आत्मघाती हमलावर होने का दर्द झेलती हैं। एक विशेष दृश्य है जहां फातिमा (उर्फ शालिनी) का उसके ही पति द्वारा गर्भवती होने के बावजूद बलात्कार किया जाता है।

 ‘द केरल स्टोरी’ की पटकथा भी काफी आकर्षक है और फिल्म के अंत तक आपको बांधे रखती है। तीन लीड के जीवन का यह नाटकीयकरण और फिल्म के अंत में रिलीज होने तक निरंतर निर्माण तीन-अभिनय संरचना का अच्छी तरह से पालन करता है। ‘द केरल स्टोरी’, इस संबंध में, कथा संरचना के साथ बहुत अधिक प्रयोग नहीं करती है। यह कहानी को एक विशेष तरीके से प्रकट करने के बारे में अधिक चिंतित है ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके। जब किसी फिल्म के माध्यम से दर्शकों को शिक्षित करने के उद्देश्य से सूचना का प्रसार होता है, तो यह एक अलग तरह का सिनेमा बन जाता है। खासकर जब विभिन्न समुदायों का चित्रण शामिल हो…

अभिनय की बात करें तो, अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी, और सिद्धि इदनानी सभी हाजिर हैं और सराहनीय प्रदर्शन करती हैं ।

‘द केरल स्टोरी’ विषयगत रूप से भी काफी समृद्ध है। फिल्म में दिखाए गए हिंदू धार्मिक पूजा, नास्तिकता, साम्यवाद, और इस्लाम और शरिया कानून को प्रेरित करने की प्रक्रिया काफी चुनौतीपूर्ण है जो बहस का एक अलग स्तर उठा सकती है। यह फिल्म एक क्रूरता पर प्रकाश डालती है – जहरीली मर्दानगी की चरम सीमा, मासूमियत का खिंचाव और कम उम्र में कंपनी के प्रभाव के साथ-साथ कुछ वैचारिक बहस, लेकिन बहुत ही हल्के और तार्किक तरीके से ताकि पूरे ब्रेनवाशिंग न हो प्रक्रिया बल्कि अपरिहार्य रहे। हालांकि, ‘द केरल स्टोरी’ के बारे में एक बात जो वास्तव में परेशान करती है, वह इसका बैकग्राउंड स्कोर है। यह काफी गगनभेदी है।

सोर्स :- इंटरनेट-न्यूज़ चैनल्स

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.