#SengolAtNewParliament : PM मोदी 28 मई को राष्ट्र को समर्पित करेंगे संसद का नवनिर्मित भवन, अब स्पीकर के नजदीक होगा स्थापित ऐतिहासिक सेंगोल : अमित शाह

नई दिल्ली। नए संसद भवन के बारे में मीडिया को जानकारी देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पीकर की सीट के पास सेंगोल नामक एक ऐतिहासिक स्वर्ण राजदंड स्थापित करेंगे। शाह ने प्रेस वार्ता में सेंगोल की विरासत और इतिहास के बारे में बताया। अंग्रेजों से भारतीयों को सत्ता के हस्तांतरण को चिह्नित करने के लिए इसे देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को सौंप दिया गया था। अमित शाह ने कहा कि नेहरू ने तमिलनाडु से सेनगोल प्राप्त किया और इसे पारंपरिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में अंग्रेजों से स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि इसे इलाहाबाद के एक संग्रहालय में रखा गया था और इसे नए संसद भवन में ले जाया जाएगा।

अमित शाह ने कहा कि सेंगोल प्राप्त करने वाले से निष्पक्ष और न्यायपूर्ण शासन की उम्मीद की जाती है। राजदंड चोल साम्राज्य से जुड़ा हुआ है। 14 अगस्त, 1947 को आजादी के समय नेहरू को सेंगोल सौंप दिया गया था। अमित शाह ने कहा कि 14 अगस्त को इस कार्यक्रम के दौरान राजेंद्र प्रसाद भी मौजूद थे जो देश के पहले राष्ट्रपति बने। अमित शाह ने कहा कि 1047 के बाद सेनगोल को कमोबेश भुला दिया गया। फिर 1971 में एक तमिल विद्वान ने एक किताब में इसका जिक्र किया। अमित शाह ने कहा कि हमारी सरकार ने 2021-22 में इसका जिक्र किया। अब इसे नए संसद भवन में स्थापित किया जाएगा।

सेंगोल शब्द संस्कृत शब्द “शंकु” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “शंख”। शंख हिंदू धर्म में एक पवित्र वस्तु है और अक्सर इसे संप्रभुता के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। सेंगोल राजदंड एक भारतीय सम्राट की शक्ति और अधिकार का प्रतीक था। यह सोने या चांदी से बना था, और अक्सर कीमती पत्थरों से सजाया गया था। सेंगोल राजदंड औपचारिक अवसरों पर सम्राटों द्वारा ले जाया जाता था, और उनके अधिकार का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

https://www.youtube.com/watch?v=dmWrLklQDhU

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.