चीन और यूके के बाद अब साउथ अफ्रीका और ब्राजील वाला कोरोना भी आया भारत, इनके खिलाफ टीके कितने कारगर हैं? जांच की जा रही है

नई दिल्ली। चीन और ब्रिटेन के बाद अब साउथ अफ्रीका और ब्राजील वाले कोरोना की भी भारत में एंट्री हो गई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि साउथ अफ्रीका से लौटे 4 लोगों में कोरोना वायरस का साउथ अफ्रीकी स्ट्रेन पाया गया है, जबकि ब्राजील वेरिएंट की भी एंट्री फरवरी के पहले सप्ताह में हो चुकी है। भार्गव ने मंगलवार को बताया कि सभी यात्रियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

बलराम भार्गव ने बताया कि कोरोना वायरस का ब्राजील वेरिएंट फरवरी के पहले सप्ताह में पकड़ में आया था। पुणे में ICMR के लैब में वायरस के स्ट्रेन को सफलतापूर्वक अलग किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि साउथ अफ्रीकी और ब्राजील वाले स्ट्रेन यूके में मिले स्ट्रेन से अलग हैं और इनके खिलाफ टीके कितने कारगर हैं, इसकी जांच की जा रही है।

भार्गव ने यह भी बताया कि यूके वाला स्ट्रेन अभी तक भारत में 187 मरीजों में पाया गया है। सभी कंर्फम केसों में संक्रमितों को क्वारंटाइन किया गया और इलाज किया गया है। उनके कॉन्टैक्ट्स को आइसोलेट किया जा चुका है। हालांकि, पहले से मौजूद वैक्सीन में इनसे बचाव की क्षमता है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.