अब रात में भी कर सकेंगे ताज का दीदार, सशर्त फोटोग्राफी पर भी नहीं होगा प्रतिबंध

नई दिल्ली। ताजमहल रात में बंद है तो कोई बात नहीं। ताज के पीछे मेहताब बाग के पास स्थित व्यू प्वांइट से रोज रात में ताज का दीदार किया जा सकेगा। यहां सैलानियों की सुरक्षा के लिए हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे। ड्रोन कैमरे पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। फोटोग्राफी के लिए छूट होगी, लेकिन ट्राईपॉड पर रखकर फोटोग्राफी प्रतिबंधित होगी। ये निर्णय बुधवार को विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष राजेंद्र पैंसिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए।

बैठक में तय किया गया कि अभी तक सैलानी रात में ताज का दीदार नहीं कर पाते थे। केवल हर महीने की पूर्णिमा से दो दिन पहले और दो दिन बाद ही ताजमहल परिसर में प्रवेश लेकर ताज देख पाते थे। वह भी रात में साढ़े चार घंटे और 400 सैलानियों की सीमित संख्या के साथ। इस पर निर्णय लिया गया कि ताजमहल का खूबसूरत नजारा मेहताब बाग के पास स्थित व्यू प्वाइंट से भी दिखता है। वहां सीट भी हैं। वहां से रोज रात को ताज का दीदार कराया जाएगा। इसके लिए सैलानियों की सुरक्षा भी जरूरी है। बैठक में तय किया गया कि ताज व्यू प्वाइंट आने वाले मेहमानों की सुरक्षा के लिए पार्किंग से लेकर व्यू प्वाइंट तक हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे।

ताजमहल अतिसंवेदनशील स्मारक होने के कारण ये भी तय किया गया कि यहां किसी को भी ड्रोन कैमरे संचालित करने की अनुमति नहीं होगी। फोटोग्राफी कर सकते हैं, लेकिन ट्राइपोट पर कैमरे को फिक्स कर फोटोग्राफी प्रतिबंधित रहेगी। बैठक में तय किया गया कि पार्किंग से लेकर ताज व्यू प्वाइंट साइट तक गोल्फ कार्ट की सेवा भी शीघ्र ही शुरू करा दी जाएगी। बैठक में विप्रा उपाध्यक्ष पैंसिया के अलावा अधिशाषी अभियंता एपी सिंह, अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. बसंत कुमार स्वर्णकार, पर्यटन अधिकारी प्रदीप टमटा, सीआईएसएफ कमांडेंट राहुल यादव, टूरएड्स के जीएम महातम सिंह, यूपी टूरिस्ट गाइड्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान, पर्यटन गिल्ड के अखिलेश दुबे, एप्रूव्ड गाइड एसोसिएशन के अध्यी संजय शर्मा, फोटोग्राफर ललित राजौरा भी मौजूद थे।

ये भी लिए गए निर्णय

  • ताज व्यू प्वाइंट साइट के अंदर किसी भी तरह के खाद्य उत्पाद और मदिरापान की अनुमति नहीं होगी
  • ताज व्यू प्वाइंट में बिना अनुमति के किसी भी व्यावसायिक फोटोग्राफी/शूटिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी
  • सभी लाइसेंस प्राप्त पर्यटक गाइडों को पर्यटकों के साथ दिन या रात में निःशुल्क अनुमति दी जाएगी
  • ताज व्यू प्वाइंट के गेट के पास शौचालयों का त्वरित निर्माण होगा
  • ताज व्यू प्वाइंट के संचालन में विभिन्न विभागों के बीच सुचारू कामकाज और समन्वय के लिए एसओपी बनेगी

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.