IT सर्वे में बड़ा आरोप, सोनू सूद ने बेहिसाब पैसे जमा कर, अब तक की 20 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी, मिले फर्जी लेनदेन के सबूत

न्यूज़ डेस्क। फिल्म अभिनेता सोनू सूद की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। सोनू सूद और उनसे जुड़े परिसरों पर पिछले तीन दिनों की छापेमारी के बाद आयकर विभाग ने शनिवार (18 सितंबर, 2021) को कहा कि सोनू सूद के खिलाफ 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। आयकर विभाग का कहना है कि उनके पास अभिनेता के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। अभिनेता ने फर्जी संस्थाओं से फर्जी और असुरक्षित ऋण के रूप में बेहिसाब पैसे जमा किए थे।

आयकर विभाग ने मुंबई में सोनू सूद के विभिन्न परिसरों के साथ-साथ लखनऊ स्थित ग्रुप रियल एस्टेट समूह में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया था। तीन दिनों में मुंबई, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, दिल्ली और गुरुग्राम में कुल 28 परिसरों की तलाशी ली गई। अब तक की जांच में ऐसी बीस प्रविष्टियों का पता चला है, जिनके प्रदाताओं ने जांच करने पर इन्हें फर्जी आवास प्रविष्टियां देने की शपथ ली हुई है। उन्होंने नकद के बदले चेक जारी करना स्वीकार किया है। ऐसे कई सबूत मिले हैं, जहां पेशेवर आय को कर चोरी के उद्देश्य से खातों की पुस्तकों में ऋण के रूप में दर्शाया गया है। यह भी पता चला है कि इन फर्जी ऋणों का इस्तेमाल निवेश करने और संपत्ति हासिल करने के लिए किया गया है।

सोनू सूद के चैरिटी फाउंडेशन में विदेशी धन के लेन-देन में कानून का उल्लंघन पाया गया। 21 जुलाई, 2020 को बनाये गए चैरिटी फाउंडेशन के जरिये इस वर्ष पहली अप्रैल से अब तक 18 करोड़ 94 लाख रुपये का चंदा इकठ्ठा किया गया, जिसमें से करीब एक करोड़ 90 लाख रुपये विभिन्‍न राहत कार्यों में खर्च किए गए और 17 करोड़ रुपये बैंक खाते में अब भी पड़े हुए हैं। चैरिटी फाउंडेशन ने विदेशी मुद्रा नियमन कानून का उल्‍लंघन करके विदेशी दानदाताओं से भी 2 करोड़ 10 लाख रुपये प्राप्‍त किए।

लखनऊ में एक इन्फ्रास्ट्रक्चर समूह के विभिन्न परिसरों में एक साथ तलाशी अभियान चलाया गया अभिनेता ने इस इन्फ्रास्ट्रक्चर समूह के एक संयुक्त परियोजना में काफी धन का निवेश किया है।अधिकारियों को इस ग्रुप के जरिए भी टैक्‍स चोरी और वित्‍तीय अनियमितताओं के सबूत मिले हैं। जांच में पता चला कि यह ग्रुप फर्जी बिलों के पैसों की हेराफेरी कर रहा है। अभी तक 65 करोड़ रुपे से ज्‍यादा के फर्जी ठेकों के सबूत मिले हैं। इस कंपनी के जयपुर की एक कंपनी के साथ 175 करोड़ रुपये के एक लेन-देन की भी जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि तलाशी के दौरान 1.8 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई और 11 लॉकरों को सीज कर दिया गया। छापेमारी में बोगस लोन और बोगस बिलिंग से जुड़े कई दस्तावेज भी पाए गए। अब आयकर विभाग इन कागजातों की जांच कर रहा है। इस बात के भी सुबूत मिले हैं कि विभिन्न स्रोतों से अलग-अलग अकाउंट्स में पैसे मंगाए गए। जबकि वास्तव में इसका फायदा सोनू सूद को मिला है। सूत्रों ने यह भी बताया कि झूठे खर्च दिखाकर भी अभिनेता ने टैक्स में छूट पाई है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.