बिहार चुनाव 2020 : नेताजी भैंस पर चढ़कर कर रहे थे चुनाव प्रचार, जानवर से क्रूरता का केस हुआ दर्ज, जाँच जारी

पटना। बिहार चुनाव में नेताजी भैंस पर सवार होकर निकले थे। सोच रहे थे लोगों का ध्यान खींचेंगे। लेकिन भैंस के कारण नेताजी पर कानूनी डंडा चल गया और सिविल लाइन थाने में FIR दर्ज हो गई। जी हां, पशु क्रूरता अधिनियम और सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी के कारण राष्ट्रीय उलेमा काउंसिल के गया शहरी विधानसभा के उम्मीदवार परवेज मंसूरी पर FIR हो गई है।

प्रत्याशी अपने वोटरों को लुभाने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसे में कुछ गलतियां भी कर दे रहे है। कुछ ऐसा ही रविवार को। गांधी मैदान गेट नंबर के समीप से राष्ट्रीय उलेमा काउंसिल के गया शहरी विधान सभा क्षेत्र के प्रत्याशी परवेज मंसूरी भैंस पर सवार होकर जनसंपर्क अभियान पर निकले। मंसूरी के इस अंदाज को देख कर भीड़ भी जुटने लगी। मंसूरी ने कहा कि शहर में लगातार प्रदूषण बढ़ते जा रहा है। इसलिए हम भैंस पर चढ़े हैं, ताकि प्रदूषण न फैले। परवेज मंसूरी की सोच को समर्थन भी मिलने लगा, लेकिन सिविल लाइन के थानेदार ने नियम का ऐसा पाठ-पढ़ाया कि नेताजी को महंगा पड़ गया और उनके खिलाफ थाने में FIR दर्ज हो गई।

गांधी मैदान से स्वराजपुरी रोड पर पहुँचे नेताजी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और IPC की धारा 269 (जीवन के लिए खतरनाक बीमारी के संक्रमण को फैलाने में लापरवाही) और धारा 270 (घातक कार्य जीवन के लिए खतरनाक बीमारी के संक्रमण को फैलाने की संभावना) के तहत पशु क्रूरता निवारण अधिनियम और सोशल डिस्टेंशिंग की अवहेलना के नाम पर उन्हें गिरफ्तार कर बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

परवेज के अनुसार, जैसा कि वह राजनेताओं को आईना दिखाना चाहते थे क्योंकि गया बिहार का सबसे गंदा शहर है। अगर वह विधानसभा चुनाव जीत गए तो गया प्रदूषण मुक्त शहर होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि एनडीए के उम्मीदवार प्रेम कुमार 30 साल से विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार मोहन श्रीवास्तव 15 साल के लिए गया के डिप्टी मेयर हैं, लेकिन वे गया में विकास प्रदान करने में विफल रहे।

गया SSP राजीव मिश्रा ने कहा कि उनके और उनके समर्थकों के खिलाफ सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई। यह पशु अधिनियम के लिए क्रूरता की रोकथाम का उल्लंघन था। पुलिस जांच करेगी और उसके अनुसार आगे बढ़ेगी।

इससे पहले ECI ने राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए जानवरों का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को किसी भी तरह से चुनाव प्रचार के लिए किसी भी जानवर का इस्तेमाल करने से परहेज करने की सलाह दी है। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि किसी पार्टी के पास, किसी जानवर का चित्रण करने वाले प्रतीक को पार्टी के किसी भी चुनाव प्रचार में उस जानवर का लाइव प्रदर्शन नहीं करना चाहिए।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.