मौसम अलर्ट : मौसम में होगा भारी उलट-फेर, देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान की आशंका

नई दिल्ली। उत्तर से लेकर दक्षिण तक में मौसम में काफी परिवर्तन हर रोज देखने को मिल रहा है। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में जहां पारा चढ़ गया है वहीं देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान का खतरा बना हुआ है, मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 9 से 12 मार्च के बीच हिमाचल, कश्मीर और उत्तराखंड में आंधी-तूफान का अंदेशा है। विभाग ने शिमला, लद्दाख, कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है।

विभाग का कहना है कि पहाड़ों के खराब मौसम का असर मैदानी इलाकों में भी पड़ेगा और इसलिए अगले तीन-चार दिनों में दिल्ली, एमपी, यूपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी आंधी-तूफान देखने को मिल सकता है, कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी आशंका है। हालांकि दिल्ली में आज मौसम गर्म ही है लेकिन शाम तक दिल्ली-एनसीआर में तब्दीली देखी जा सकती है। विभाग ने कहा है कि देश में कई जगहों पर कल से दिन में तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

मालूम हो कि इससे पहले भी आईएमडी ने कहा था कि अफगानिस्तान की ओर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसके कारण देश के कई राज्यों में मौसम बदलने की संभावना हैं और इसी कारण देश में कई राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में मार्च में अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच सकता है और यही हाल ओडिशा और आंध्रा का भी रहने वाला है।

फिलहाल स्काईमेट के मुताबिक छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है और हिमालयी राज्यों में बर्फबारी के आसार दिख रहे हैं और उत्तराखंड के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर से लेकर गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के उत्तरी इलाकों में कई जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने के आसार है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.