महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे का पेंच खत्म, BJP 144 और शिवसेना 126 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए बीजेपी और शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारों के लेकर सहमति बन गई है। सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर है कि राज्य में इस बार बीजेपी बड़े भाई की भूमिका में रोल प्ले करने वाली है।

राज्य की 288 सीटों में से भाजपा 126 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सेना 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और 18 सीटें छोटे सहयोगियों को आवंटित की गई हैं। भाजपा के सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना को उप मुख्यमंत्री का पद भी मिलेगा। ज्ञात हो कि महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को चुनाव होंगे और नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

चुनावों में जाने के लिए एक महीने से भी कम समय के साथ, सत्तारूढ़ गठबंधन को आज भाजपा की आंतरिक बैठक से पहले समझ में आया, जहां पार्टी प्रमुख अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस मुद्दे पर एक कॉल किया। बैठक में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और राज्य के लिए पार्टी की कोर कमेटी ने भाग लिया। इस बैठक में पंकजा मुंडे, सुधीर मुंगंतीवार और गिरीश महाजन जैसे राज्य के नेता शामिल थे।

शिवसेना द्वारा 50:50 के विभाजन का लक्ष्य रखने के साथ राज्य के नेताओं का एक वर्ग महागठबंधन को समाप्त करने और भाजपा को अपने पाले में करने के पक्ष में था। लोकसभा चुनाव में राज्य में पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए, ऐसी उम्मीदें थीं कि 2014 के राज्य चुनावों के विपरीत, पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल करेगी।

रिपोर्ट्स में मुख्यमंत्री फडणवीस शुरू से ही गठबंधन के पक्ष में थे और इस हफ्ते की शुरुआत में बताया था कि गठबंधन पर सीटों के बंटवारे को लेकर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.